Friday, Apr 19 2024 | Time 21:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चीनी राष्ट्रपति का चेन्नई पहुंचने पर भव्य स्वागत

चीनी राष्ट्रपति का चेन्नई पहुंचने पर भव्य स्वागत

चेन्नई, 11 अक्टूबर (वार्ता) चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए शुक्रवार दोपहर बाद चेन्नई पहुंचे जहां उनका भव्य सांस्कृतिक स्वागत किया गया।

अपराह्न करीब दो बजे उनका विमान चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित, मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी, उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम, भारत में चीन के राजदूत सुन वीदोंग ने चीनी राष्ट्रपति का स्वागत किया।

श्री शी जिनपिंग के स्वागत के लिए तमिलनाडु के विभिन्न पांरपरिक रंगबिरंगी वेशभूषा में सांस्कृतिक समूहों ने लोकनृत्यों एवं वाद्ययंत्रों की धुन पर उनका स्वागत किया। संस्कृति एवं कला के विद्यार्थी रहे श्री शी जिनपिंग ने बहुत दिलचस्पी से उनका कुछ क्षण ठहर कर आनंद लिया और फिर वह आधिकारिक वाहन से होटल के लिए रवाना हो गये।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो के प्रभावशाली सदस्य दिंग शुएशियांग, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के एक अन्य प्रभावशाली सदस्य एवं विदेशी मामलों के आयोग के निदेशक यांग जिची भी उनके साथ आये हैं।

चीनी राष्ट्रपति होटल में कुछ देर ठहरने के बाद करीब चार बजे सड़क मार्ग से लगभग 55 किलोमीटर दूर मामल्लापुरम के लिए रवाना होंगे जहां प्रधानमंत्री श्री मोदी उनका स्वागत करेंगे। यहां दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी जिसमें व्यापार, सीमा सहित विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा कई क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी बातचीत होगी। श्री मोदी पहले ही मामल्लापुरम पहुंच चुके हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव विजय गोखले भी मामल्लापुरम में मौजूद हैं।

श्री शी जिनपिंग शाम पांच बजे तीन ऐतिहासिक धरोहरों अर्जुन पेनांस, पांच रथ और यूनिस्को की विश्व विरासतों में शामिल शोर मंदिर देखने जायेंगे। वह शाम छह बजे शोर में कलाक्षेत्र की ओर से प्रस्तुत किये जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे और होटल रवाना होंगे से पहले वह शाम 18:45 बजे श्री मोदी की ओर से उनके सम्मान में दिये गये भोज में शामिल होंगे।

श्री शी जिनपिंग शनिवार को सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर ताज फिशरमैन कोव रिसॉर्ट पहुंचेंगे, जहां वह और श्री मोदी पूर्वाह्न 10 बजे तक बातचीत करेंगे। इसके बाद श्री जिनपिंग 10 बजकर 50 मिनट पर श्री मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। वह श्री मोदी द्वारा उनके सम्मान में दिये गये भोज में शामिल होंगे।

श्री जिनपिंग शनिवार को अपराह्न 12:45 बजे हवाई अड्डे के लिए रवाना होंगे और अपराह्न डेढ़ बजे नेपाल के लिए रवाना हो जाएंगे।

सचिन.श्रवण

वार्ता

More News
बंगाल में जबरदस्त मतदान, शाम पांच बजे तक 77.57 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट

बंगाल में जबरदस्त मतदान, शाम पांच बजे तक 77.57 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 8:42 PM

कोलकाता, 19 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल के तीन लोकसभा क्षेत्रों कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में शुक्रवार को छिटपुट हिंसा की रिपोर्ट के बीच शाम पांच बजे तक 56 लाख मतदाताओं में से 77.57 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
image