Friday, Apr 19 2024 | Time 20:19 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अजमेर में चिश्ती की महाना छठी की रस्म निभाई

अजमेर में चिश्ती की महाना छठी की रस्म निभाई

अजमेर, 01 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में अजमेर स्थित ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की महाना छठी की रस्म दरगाह शरीफ में बुधवार को बिना जायरीनों की मौजूदगी खुद्दाम-ए-ख्वाजा ने निभाई और दुनिया एवं देश में फैली कोरोना वायरस की मुसीबत से मुक्ति दिलाने की दुआ की।

अंजुमन सचिव वाहिद हुसैन अंगारा के हवाले से सूत्रों ने बताया कि नागौर में ख्वाजा गरीब नवाज के साहबजादे फखरुद्दीन सरवाड़ी के उर्स के चलते छठी की रस्म परंपरागत तरीके से सुबह आठ बजे ही शुरू कर दी गई। सबसे पहले छठी की फातिहा पढ़ी गई और तिलावत से रस्म की शुरुआत हुई। इस दौरान शिजराखवानी एवं सलातों सलाम पेश किया गया। ख्वाजा गरीब नवाज का स्मरण कर मुल्क में फैली कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए दुआ की गई।

उन्होंने बताया कि इस छठी कार्यक्रम में केवल पास धारक खादिम ही शरीक हुए और नियमों की सख्ती से पालना की गई। ख्वाजा साहब की छठी और सरवाड़ शरीफ में उर्स को देखते हुए अकीदतमंदों ने घरों में ही नियाज दिलाई। इसके बाद घरों में बंद लोगों के बीच तवर्रुक भी तकसीम किया गया।

उल्लेखनीय है कि अमूमन छठी की रस्म दरगाह शरीफ में नौ बजे से शुरू होती है, लेकिन जिस महीने में सरवाड़ का सालाना उर्स होता है उस दौरान अजमेर दरगाह शरीफ में छठी की रस्म एक घंटा पहले यानी प्रातः आठ बजे ही किए जाने की परंपरा है।

अनुराग सुनील

वार्ता

image