Saturday, Mar 2 2024 | Time 10:12 Hrs(IST)
image
राज्य


दीपावली मेले के लिए चित्रकूट दुल्हन की तरह सजकर हुआ तैयार

दीपावली मेले के लिए चित्रकूट दुल्हन की तरह सजकर हुआ तैयार

चित्रकूट 10 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पौराणिक एवं ऐतिहासिक तीर्थ स्थल चित्रकूट को दीपावली मेले के लिए आज दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। दीपावली के दिन इस मेले में 25 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना व्यक्त की गई है।

चित्रकूट में दीपावली का मेला अनादि काल से लगता रहा है श्रद्धालु यहां पर रामघाट में स्नान करके कामदगिरि की परिक्रमा सहित हनुमान धारा गुप्त गोदावरी अनसूइया आश्रम इसफटीक शिला का दर्शन करते चले आ रहे हैं। लेकिन इस बार उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देश पर चित्रकूट तीर्थ विकास परिषद के तत्वाधान में चित्रकूट जिला अधिकारी एवं प्रशासन ने व्यापक इंतजामा किए हैं। पूरे मेला क्षेत्र को 14 सेक्टर में बांटा गया है सभी जगह पर तीर्थ यात्रियों और पर्यटकों को असुविधा न हो इसके लिए व्यापक व्यवस्था की गई है।

जिलाधिकारी अभिषेक आनंद एवं पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला के नेतृत्व में तीर्थ यात्रियों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए कई अतिरिक्त मेला स्पेशल ट्रेने और 400 से अधिक बसों का इंतजाम किया गया है। सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए बम निरोधी दस्ता डॉग स्क्वाड भारी मात्रा में पुलिस बल की व्यवस्था की गई है।



इस मेले मे विशेष ध्यान रखा गया है तमाम सारी महिला पुलिस कर्मियों को और पुलिस कर्मियों को शादी ड्रेस में सुरक्षा की व्यवस्था सौंपी गई है जो भीड़ वाले इलाके में बगैर वर्दी के लोगों पर निगाह रखेंगे। पूरे मेला क्षेत्र में सीसीटीवी का जाल बिछा दिया गया है।



आज धनतेरस के पावन पर्व पर 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी नदी में डुबकी लगाकर कामदगिरि की परिक्रमा लगाई श्रद्धालुओं का आने का सिलसिला जारी हो गया है और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि दीपावली के दिन यह संख्या 25 लाख से भी अधिक हो सकती है।

सं सोनिया

वार्ता

image