Friday, Apr 19 2024 | Time 18:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चौधरी ने कुंभलगढ़ में लोगों को कराया योगाभ्यास

चौधरी ने कुंभलगढ़ में लोगों को कराया योगाभ्यास

राजसमंद 21 जून (वार्ता) केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राजसमंद जिले में ऐतिहासिक कुंभलगढ़ दुर्ग में लोगों को योगाभ्यास कराया और इसके फायदे बताए।

इस अवसर पर आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में श्री चौधरी एक योग गुरु की तरह योग क्रियाएं करते नजर आए और एक योग गुरु के रूप में खुद मंच से संचालन करते हुए लोगों को योगाभ्यास कराया। उन्होंने योगासनों एवं प्राणायाम को सरल तरीके से करके दिखाया एवं आमजन को उसके स्वस्थ जीवन में प्रयोग के फायदे बताए।

उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारतीय परंपरा में योग मनुष्य की जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है और यह देश के लिए गौरवशाली उपलब्धि है कि योग को देश और दुनिया में पहुंचाने का काम भारत ने किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर यूनेस्को ने भारत की इस महान परंपरा को विश्व भर के लिए उपयोगी मानते हुए विश्व योग दिवस की घोषणा करके हमें गौरवान्वित किया है। यह हमारी परंपरा और संस्कृति की वैश्विक स्वीकार्यता है।

श्री चौधरी ने योग को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि वह स्वयं योग के शौकीन होने के अलावा प्रधानमंत्री ने योग को जीवन के तरीके के रूप में अपनाने के लिए लोगों की कल्पना और उत्साह को समझा है। जिस पैमाने पर भारत और दुनिया भर में अब योग का अभ्यास किया जाता है वह अभूतपूर्व है।

जोरा

वार्ता

image