Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:49 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सभी जिलों में बनाये जायेंगे सर्किट हाऊस : धामी

सभी जिलों में बनाये जायेंगे सर्किट हाऊस : धामी

नैनीताल, 11 मई (वार्ता) कुमाऊं के दौरे पर आये मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को ऊधमसिंह नगर स्थित पं. गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में नैनीताल एवं ऊधमसिंह नगर के सात विधानसभाओं की विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य के सभी जिलों में एक-एक सर्किट हाऊस बनाये जायेंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में व्यवस्था बनाई जा रही है कि प्रत्येक माह की एक तारीख़ तक समाज कल्याण विभाग की योजनाओं के लाभार्थियों की पेंशन उनके खाते में पहुँच जाये। साथ ही छात्रों को उनके समस्त प्रकार के आवश्यक प्रमाण पत्र विद्यालय में ही उपलब्ध कराये जाने का अभियान प्रारंभ किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री द्वारा सरलीकरण के रास्ते पर चलने हेतु वन विभाग को प्रोत्साहित किया गया। प्रत्येक जिले में सर्किट हाउस बनाने के लिए निर्देश भी उन्होंने दिये। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि आने वाले बारिश के सीजन को देखते हुए आपदा राहत की तैयारियों के साथ जल जनित बीमारियों को दूर रखने के लिए साफ़ सफ़ाई अभियान चलाने, लम्पी वायरस से बचाव के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाये।

श्री धामी ने बैठक में उठाये गये बिंदुओं को शीघ्रता से निस्तारित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि विधायकगणों द्वारा अपने क्षेत्रों की जिन जन समस्याओं को रखा जा रहा है, अधिकारी उन्हें गंभीरता से लेकर शीघ्र समाधान करायें। विकास कार्यों को एक दूसरे पर थोपे जाने के बजाय विभागीय अधिकारी उनका आपसी समन्वय के साथ निस्तारण पर ध्यान दे। जिन जन समस्याओं का समाधान जल्दी हो सकता है, उन्हें शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि गणों द्वारा विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न घोषणाओं के लिए जो भी प्रस्ताव आते हैं, उनका पहले भली भांति परीक्षण कर लिया जाए।

उन्होंने कहा कि राज्य में एक नई कार्य संस्कृति लागू की जानी है। जन समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए अधिकारी संवादहीनता को दूर कर आपसी समन्वय बढ़ाकर कार्य करें।

रवीन्द्र राम

वार्ता

image