Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:14 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


कुंभ मेला के दौरान इलाहाबाद जंक्शन का सिविल लाइन्स साइड प्रवेश बंद

कुंभ मेला के दौरान इलाहाबाद जंक्शन का सिविल लाइन्स साइड प्रवेश बंद

प्रयागराज, 09 जनवरी (वार्ता)उत्तर मध्य रेलवे (उमरे) ने कुम्भ मेला के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए सभी स्नान पर्वों से एक दिन पूर्व तथा दो दिन बाद तक प्रयागराज (इलाहाबाद) जंक्शन पर जाने के लिए सिविल लाइन्स की तरफ से प्रवेश बन्द किया है।

उमरे के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्त ने शनिवार को बताया कि स्नान पर्व 15 जनवरी मकर संक्रांति, 21 जनवरी पौष पूर्णिमा,चार फरवरी मौनी अमावस्या, 10 फरवरी बसंत पंचमी, 19 फरवरी माघी पूर्णिमा और चार मार्च महाशिवरात्रि से एक दिन पहले और दो दिन बाद तक सिविल लाइन्स क्षेत्र से श्रद्धालुओं का जक्शन आने के लिए प्रवेश बन्द रहेगा।

उन्होंने बताया कि जंक्शन पर प्रवेश केवल इलाहाबाद सिटी साइड से होगा तथा जिन यात्रियों का ट्रेन में आरक्षण होगा, आरक्षित टिकट धारक केवल प्रवेश द्वार संख्या पांच से प्रवेश करेंगे तथा अनारक्षित यात्रियों को आश्रयों के माध्यम से स्टेशन पर प्रवेश दिया जायेगा। आरक्षित टिकट धारकों को यात्रा प्रारंभ करने से एक घंटे पूर्व स्टेशन पर पहुचना होगा जिससे किसी तरह की कोई असुविधा न हो।

श्री गुप्त ने बताया कि जंक्शन पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त लाल, नीला, पीला तथा हरा रंग के चार आश्रय बनाये गए हैं। प्रमुख स्नान पर्वों के दौरान मानिकपुर, सतना, बाँदा, झाँसी की ओर जाने वाले अनारक्षित यात्री आश्रय संख्या एक में, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, लखनऊ एवं वाराणसी की ओर जाने वाले यात्री आश्रय दो, मिर्ज़ापुर, विन्ध्याचल, पटना की ओर जाने वाले यात्री आश्रय संख्या तीन, तथा फतेहपुर, कानपुर एवं दिल्ली की ओर जाने वाले यात्री आश्रय संख्या चार में प्रवेश करने के बाद निधारित प्लेटफार्म पर पहुचेंगे।

कुंभ मेला 2019 के दौरान प्रमुख स्नान पर्वों पर आवश्कतानुसार नियमित मेल और एक्सप्रेस गाड़ियों का ठहराव सुबेदारगंज स्टेशन पर किया जायेगा जिससे यात्रियों को किसी तरह की असुविधा न/न हो। यात्रा के दौरान किसी भी अपरचित द्वारा दिया गया कोई भी खाने पीने का सामान यात्री स्वीकार न करें एवं कम से कम सामान लेकर सुगम यात्रा करें।

There is no row at position 0.
image