Thursday, Sep 20 2018 | Time 08:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • गुटेरेस ने कोरियाई शिखर सम्मेलन के नतीजों का किया स्वागत
  • ‘उ कोरिया से वार्ता पुनर्प्रारंभ करने के लिए तैयार है अमेरिका’
  • ‘गाजा में इजरायली सैनिकों ने की गोलीबारी, एक की मौत’
  • ‘उ कोरिया से वार्ता पुनर्प्रारंभ करने के लिए तैयार है अमेरिका’
  • तीन तलाक पर तीन साल तक की जेल, अध्यादेश को राष्ट्रपित की मंजूरी
राज्य Share

सभ्यताएँ युग के साथ बदलती हैं-पवैया

सभ्यताएँ युग के साथ बदलती हैं-पवैया

भोपाल, 11 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने कहा कि आज के समय जनजातीय इतिहास के बीजारोपण की आवश्यकता है और मध्यवर्ती भारत की लोक परम्पराओं को सहेजने की जरूरत है। जनजाति समुदाय ने अपने संस्कृति को आज भी बचाकर रखा है।

श्री पवैया मध्यवर्ती भारत : नये आयाम 'इतिहास-संस्कृति एवं जनजातीय परम्पराएं' विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विश्व में जो देश अपनी संस्कृति और इतिहास पर गौरव नहीं करते, उनका पतन निश्चित होता है। जापान में जब संकट आया, तब राजा के आह्वान पर बड़ी आबादी ने अपने सोने जड़ित दांत राज्य को समर्पित कर दिए। उन्होंने कहा कि नागरिकों में राष्ट्र चेतना का प्रबल होना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि सभ्यताएँ युग के साथ बदलती हैं, मगर संस्कृति नहीं। उन्होंने लुप्त हो रहे विभिन्न रीति-रिवाजों और परम्पराओं को सहेजने की जरूरत बतायी।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के सांस्कृतिक महत्व का पता इस बात से लगता है कि महाभारत काल में भगवान कृष्ण अपने गुरु संदीपनी से ज्ञान प्राप्त करने मध्य भारत आये। रामायण काल मे जब भगवान राम ने अपने भाइयों के पुत्रों में राज्य बंटवारा किया, तब शत्रुघ्न के पुत्र को विदिशा राज्य दिया गया। उन्होंने कहा कि वनवासी समुदाय ने अपने लोक गीतों, बोलियों, परम्परा, संस्कृति, जीवन शैली को आज भी सहेज कर रखा है। आज इतिहास को पश्चिमी नजरिए के बजाय वनवासी समुदाय और संस्कृति को केंद्र में रखकर लिखे जाने की जरूरत है।

नाग

वार्ता

More News
राज्य सरकार कमीशन एजेंट की तरह कर रही है काम: येद्दियुरप्पा

राज्य सरकार कमीशन एजेंट की तरह कर रही है काम: येद्दियुरप्पा

19 Sep 2018 | 11:37 PM

बेंगलुरु 19 सितंबर (वार्ता) कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष बी एस येद्दियुरप्पा ने मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी की जनता दल (सेक्युलर)-कांग्रेस गठबंधन सरकार के कामकाज पर तीखा हमला करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ‘कमीशन एजेंट’ के रूप में काम कर रही है और रिश्वत लेकर स्थानान्तरण किये जा रहे हैं।

 Sharesee more..

क्रांतिकारी नेता कोटेश्वरम्मा का निधन

19 Sep 2018 | 11:34 PM

 Sharesee more..

लुईस मरांडी ने चलाया स्वच्छता अभियान

19 Sep 2018 | 11:23 PM

 Sharesee more..
जम्मू-कश्मीर में पंचायत-शहरी निकाय चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

जम्मू-कश्मीर में पंचायत-शहरी निकाय चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

19 Sep 2018 | 11:22 PM

श्रीनगर 19 सितंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस ने पंचायत और स्थानीय शहरी निकाय चुनावों में बुधवार को हिस्सा लेने की घोषणा की है

 Sharesee more..
image