Tuesday, Feb 25 2020 | Time 01:21 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सोने की तस्करी में शामिल दो अधिकारी हुए बर्खास्त
भारत


लद्दाख के सीमावर्ती क्षेत्र में भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प

लद्दाख के सीमावर्ती क्षेत्र में भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प

नयी दिल्ली 12 सितंबर (वार्ता) लद्दाख में पेगोंग झील के निकट बुधवार को भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प तथा कहासुनी हुई जिसे बाद में बातचीत के जरिये सुलझा लिया गया।

भारतीय सैनिक कल सुबह झील के उत्तरी किनारे पर गश्त लगा रहे थे उसी समय वहां आये चीनी सैनिकों ने उस जगह को चीन का इलाका बताते हुए इस पर आपत्ति जतायी। इस बात को लेकर दोनों सेनाओं के जवानों के बीच मामूली झड़प और कहासुनी हुई। कुछ समय बाद दोनों पक्षों के सैनिक अपने क्षेत्रों में लौट गये।

सेना के अाधिकारिक सूत्रों ने इस घटना की पुष्टि करते हुए गुरुवार को कहा है कि चीन के सैनिकों ने पेगोंग झील के निकट गश्त लगा रहे भारतीय सैनिकों की वहां मौजूदगी पर आपत्ति जतायी थी हालांकि इस मामले को बाद में शिष्टमंडल स्तर की बातचीत में सुलझा लिया गया। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाएं वास्तविक नियंत्रण रेखा की स्थिति को लेकर अलग-अलग धारणाओं की वजह से होती है। दोनों पक्षों के बीच इस तरह की घटनाओं के समाधान के लिये स्थापित तंत्र मौजूद है। इस तंत्र के माध्यम से इस घटनाओं का समाधान किया जाता रहा है।

यह घटना चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अगले महीने की भारत यात्रा से पहले हुयी है। भारतीय सेना की माउंटेन स्ट्राइक कोर अरुणाचल प्रदेश में चीन की सीमा से लगते क्षेत्र में अगले महीने ही एक विशाल युद्धाभ्यास ‘हिम विजय’ करने जा रही है।

संजीव, राम, यामिनी

वार्ता

More News
कांग्रेस ने राष्ट्रपिता के नाम का उल्लेख नहीं करने पर की ट्रंप की निंदा

कांग्रेस ने राष्ट्रपिता के नाम का उल्लेख नहीं करने पर की ट्रंप की निंदा

24 Feb 2020 | 11:54 PM

नयी दिल्ली 24 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने गुजरात के साबरमती आश्रम की आगंतुक पुस्तिका में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का उल्लेख नहीं करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की साेमवार को निंदा की।

see more..
मनमोहन, आजाद ने ट्रम्प के स्वागत भोज का निमंत्रण  ठुकराया

मनमोहन, आजाद ने ट्रम्प के स्वागत भोज का निमंत्रण ठुकराया

24 Feb 2020 | 11:54 PM

नयी दिल्ली, 24 फरवरी (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सम्मान में मंगलवार को राष्ट्रपति कोविंद की ओर से आयोजित स्वागत भोज के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया है।

see more..
हिंसा के बीच एक व्यक्ति ने पुलिस पर चलायी गोली

हिंसा के बीच एक व्यक्ति ने पुलिस पर चलायी गोली

24 Feb 2020 | 11:54 PM

नयी दिल्ली 24 फरवरी(वार्ता) दिल्ली के मौजपुर क्षेत्र में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के मुद्दे पर दो गुटों में हुई हिंसा के बीच एक अज्ञात हमलावर ने पुलिस पर गोलियां चला दीं।

see more..
image