Thursday, Feb 27 2020 | Time 06:52 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इराकियों के कोरोना वायरस वृद्धि वाले देशों की यात्रा पर प्रतिबंध
  • अमेरिका के विस्कॉन्सिन प्रांत में गोलीबारी से सात की मौत
  • पाकिस्तान में कोनोरा वायरस के दो मामलों की पुष्टि
  • दिल्ली हिंसा: अमेरिका और रुस ने अपने नागरिकों के लिये परामर्श जारी किया
India


क्लैट मामले में 400 छात्रों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत

क्लैट मामले में 400 छात्रों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत

नयी दिल्ली 13 जून (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने विधि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रवेश संबंधी ऑनलाइन परीक्षा ‘कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट’ (क्लैट) में तकनीकी समस्याओं के कारण पूरी परीक्षा नहीं दे पाने वाले कम से कम 400 अभ्यर्थियों को अतिरिक्त अंक देने का आज आदेश दिया।
न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की अवकाशकालीन खंडपीठ ने इन छात्रों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एडवांस लीगल स्टडीज (एनयूएएलएस) को अतिरिक्त अंक के आधार पर 16 जून तक नयी मेधा सूची तैयार करने के आदेश दिये।
न्यायालय ने स्पष्ट किया कि संशोधित मेधा सूची ऑनलाइन परीक्षा में तकनीकी दिक्कतों की शिकायत करने वाले 400 छात्रों के अंकों में अतिरिक्त अंक जोड़कर ही तैयार की जानी चाहिए।
अवकाशकालीन पीठ ने शिकायतकर्ता छात्रों की याचिकाओं का निपटारा करते हुए यह आदेश दिया। शीर्ष अदालत ने यह भी स्पष्ट किया है कि परीक्षा में शामिल छात्रों की पहली सूची के आधार पर पहले चरण की काउंसलिंग जारी रहेगी, लेकिन दूसरी चरण की काउंसलिंग संशोधित सूची के आधार पर की जायेगी और यह सूची 16 जून तक तैयार कर ली जानी चाहिए।
गौरतलब है कि केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के नेतृत्व में गठित समिति द्वारा सुझाये गये फार्मूले के आधार पर करीब 400 छात्रों को अतिरिक्त अंक दिये जा सकते हैं। इन छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा के दौरान तकनीकी समस्याओं की शिकायतें की थी।
उल्‍लेखनीय है कि शीर्ष अदालत ने गत सोमवार को क्लैट 2018 की फिर से परीक्षा कराने का आदेश देने या देश के 19 प्रतिष्ठित विधि महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया रोकने का आदेश देने से इन्कार कर दिया था। यह परीक्षा 13 मई को हई थी और इसमें तकनीकी खामियों का आरोप लगाते हुए शिकायतें की गई थीं।
अवकाशकालीन खंडपीठ ने (एनयूएएलएस) द्वारा गठित शिकायत समाधान समिति को 15 जून तक इन शिकायतों पर गौर करने तथा परीक्षा के दौरान छात्रों ने जो समय गंवाया उसकी भरपाई के लिए सामान्यीकरण फॉर्मूला लागू करने का समय दिया।
समिति ने सुझाव दिया था कि तकनीकी खामियों की वजह से जिन छात्रों ने समय गंवाया है उन्हें इस बात पर ध्यान देते हुए कि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान उन्होंने कितने सही और कितने गलत जवाब दिए, क्षतिपूरक अंक दिये जा सकते हैं। कुल 258 केन्द्रों पर आयोजित क्लैट 2018 की प्रवेश परीक्षा में 54450 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था।
परीक्षा के फौरन बाद देश के छह उच्च न्यायालयों और शीर्ष अदालत में कई याचिकाएं दायर की गई थीं। इनमें आरोप लगाया गया था कि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान विसंगतियां और तकनीकी खामियां आईं थी। इसमें परीक्षा को रद्द करने की मांग की गई थी।
सुरेश टंडन
वार्ता

More News
दिल्ली हिंसा के खिलाफ कांग्रेस ने निकाला शांति मार्च

दिल्ली हिंसा के खिलाफ कांग्रेस ने निकाला शांति मार्च

26 Feb 2020 | 11:52 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने दिल्ली हिंसा के खिलाफ और राष्ट्रीय राजधानी में शांति एवं सामाजिक सौहार्द बनाने के लिए बुधवार को पार्टी मुख्यालय से गांधी स्मृति तक शांति मार्च का आयोजन किया और लोगों से अमन चैन कायम रखने की अपील करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

see more..
कोरोना संकट: सहायता सामग्री लेकर भारतीय विमान वुहान रवाना

कोरोना संकट: सहायता सामग्री लेकर भारतीय विमान वुहान रवाना

26 Feb 2020 | 11:49 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) कोरोना विषाणु के संक्रमण की अभूतपूर्व विभीषिका से जूझ रहे चीन के लोगों की सहायता के लिए 15 टन चिकित्सा एवं राहत सामग्री लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान वुहान के लिए रवाना हो गया।

see more..
दिल्ली हिंसा में मृतकों की संख्या 25, हालात तनावपूर्ण

दिल्ली हिंसा में मृतकों की संख्या 25, हालात तनावपूर्ण

26 Feb 2020 | 11:49 PM

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ फैली हिंसा में बुधवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है। इलाके में धारा 144 लगे होने के बावजूद भी गोकुलपुरी में आज सुबह कुछ उपद्रवियों ने एक दुकान में आग लगा दी।

see more..
उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा में मृतकों की संख्या 20 हुई, हालात तनावपूर्ण

उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा में मृतकों की संख्या 20 हुई, हालात तनावपूर्ण

26 Feb 2020 | 11:20 PM

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ फैली हिंसा में अब तक मृतकों की संख्या 20 हो गई है। इलाके में धारा 144 लगे होने के बावजूद भी गोकुलपुरी में आज सुबह कुछ उपद्रवियों ने एक दुकान में आग लगा दी।

see more..
दिल्ली पुलिस जवानों को स्वत:संज्ञान लेने का आदेश

दिल्ली पुलिस जवानों को स्वत:संज्ञान लेने का आदेश

26 Feb 2020 | 11:49 PM

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली पुलिस काे नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) को लेकर हिंसा का स्वत: संज्ञान लेने का बुधवार को आदेश दिया।

see more..
image