Friday, Apr 19 2024 | Time 12:27 Hrs(IST)
image
खेल


फेडरर को हराकर क्ले कोर्ट किंग नडाल फाइनल में

फेडरर को हराकर क्ले कोर्ट किंग नडाल फाइनल में

पेरिस, 07 जून (वार्ता) 11 बार के चैंपियन और क्ले कोर्ट के बेताज बादशाह स्पेन के राफेल नडाल ने निर्मम प्रदर्शन करते हुए 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के बादशाह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को शुक्रवार को लगातार सेटों में 6-3, 6-4, 6-2 से हराकर वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के पुरुष वर्ग के फाइनल में जगह बना ली।

नडाल और फेडरर का फ्रेंच ओपन में आठ साल के बाद मुकाबला हुआ जिसमें नडाल ने दो घंटे 25 मिनट में जीत हासिल की। दोनों फ्रेंच ओपन में आखिरी बार 2011 के फाइनल में भिड़े थे और तब भी नडाल ने जीत हासिल की थी।

दूसरी सीड नडाल ने मैच में छह बार तीसरी सीड फेडरर की सर्विस तोड़ी। फेडरर ने हालांकि दो बार सर्विस ब्रेक हासिल किए लेकिन वह रौलां गैरो की लाल बजरी पर नडाल की श्रेष्ठता को चुनौती नहीं दे पाए।

नडाल का खिताब के लिए विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और गत उपविजेता तथा चौथी सीड ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से मुकाबला होगा। जोकोविच और थिएम के बीच मुकाबला बारिश के कारण एक घंटे 28 मिनट के खेल के बाद रोकना पड़ा था। खेल रुकने के समय थिएम 6-2, 3-6, 3-1 से आगे थे।

अपने 12वें फ्रेंच ओपन खिताब से एक जीत दूर रह गए नडाल ने सेमीफाइनल मुकाबले में 33 विनर्स लगाए और 102 अंक जीते। फेडरर ने 25 विनर्स लगाए लेकिन 34 बेजां भूलें कीं। उन्होंने मैच में 25 विनर्स लगाए लेकिन उनकी सर्विस काफी कमजोर रही।

नडाल ने इस तरह पेरिस में फेडरर के खिलाफ अपनी जीत का रिकॉर्ड 6-0 पहुंचा दिया। उन्होंने इसके साथ ही फेडरर के खिलाफ पांच मैच हारने का क्रम भी तोड़ दिया। नडाल की पिछले पांच साल से अधिक समय में फेडरर पर यह पहली जीत है। मुकाबले के दौरान कोर्ट पर तेज हवा चल रही थी और धूल भी उड़ रही थी लेकिन मैच में नडाल की आंधी ने फेडरर को उड़ा दिया।

इस हार के साथ फेडरर का 2009 के बाद पहली बार फेंच ओपन जीतने का सपना टूट गया। नडाल ने फेडरर के खिलाफ 39 मुकाबलों में 24-15 की बढ़त हासिल कर ली है। फेडरर अपना मुकाबला हारने के बाद दर्शकों की तरफ हाथ हिलाते हुए जब कोर्ट से बाहर निकल रहे थे तो ऐसा लग रहा था कि वह मानो रौलां गैरो की लाल बजरी को अलविदा कह रहे हों।

 

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image