Saturday, Apr 20 2024 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


संचारी रोग से बचाव के लिए साफ-सफाई भी जरुरी: खन्ना

संचारी रोग से बचाव के लिए साफ-सफाई भी जरुरी: खन्ना

हरदोई,01 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अपने घर और आस-पास सफाई रखने से मच्छर जनित बीमारियों से बचा जा सकता है।

श्री खन्ना आज से 31 जुलाई तक चलने वाले वृहद संचारी रोग कार्यक्रम के शुभारम्भ पर बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने जिला महिला चिकित्सालय में एंबुलेंस एवं सैनिटाजर वाहनों को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया तथा संचारी रोग बीमारी से बचाव के लिए स्वास्थ्य एवं बाल विकास आदि विभाग के लगाये गये स्टालों का अवलोकन करने के बाद जिला महिला चिकित्सालय की औषधीय वटिका में आंवले का पौधा रोपित किया।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य विभाग की आशायें संचारी रोग एवं दस्तक अभियान के तहत होने वाली समस्त गतिविधियों के बारे में प्रमुख स्थानों पर स्टीकर लगाये तथा बुखार से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जानकारी दें। इसके साथ ही ज्वर रोगियों का चिन्हीकरण, पम्पलेट वितरण, बीएचएनडी सत्रों पर संचारी रोग संबंधी बैठक एवं टीकारण करायें तथा ग्रामीणों जागरूक करें कि अपने घर में रखे पुराने टायर, ड्रम, खाली गमलों तथा घर के आप-पास गड्ढों में बरसात आदि का पानी जमा न होने दें, क्योकि इसी पानी में मच्छर पनपते है और इनके काटने पर मच्छर जनित संचारी रोग एवं ज्वर आदि होता है और लोग बीमार होते है।

श्री खन्ना ने कहा कि कोविड-19 में राज्य में अन्य प्रदेशों की आपेक्षा कोरोना संक्रमित लोगों एवं मृत्यु दर काफी कम है और इसमें कोरोना योद्वाओं का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि हम सबको कोरोना के साथ ही सभी कार्यो का अंजाम देना है और कोरोना से बचाव के लिए दो गज की दूरी एवं मास्क लगाना जरूरी है।

कार्यक्रम में उन्होंने ने कहा कि संचारी रोग की रोकथाम के लिए जिले के जन प्रतिनिधिगण अपने क्षेत्रों में जनसहयोग के माध्यम से सफाई अभियान चलाकर क्षेत्रों की सफाई में अपना योगदान दें तथा सभी नगरीय निकायों के वार्डो में नालियों आदि की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये और प्रतिदिन फागिंग करायें।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि संचारी रोग एवं दस्तक अभियान की समस्त तैयारियां कर ली गयी है और आज से 31 जुलाई तक समस्त शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सभी संबंधित विभाग के माध्यम से जागरूकता अभियान के साथ नगरीय निकायों द्वारा व्यापक स्तर पर सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

सं त्यागी

वार्ता

More News
बरेली लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी का नामांकन पत्र रदद्

बरेली लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी का नामांकन पत्र रदद्

20 Apr 2024 | 8:15 PM

बरेली, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी ( बसपा) प्रत्याशी का पर्चा जांच के बाद खारिज कर दिया गया है।

see more..
image