Thursday, Apr 18 2024 | Time 10:52 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जलवायु परिवर्तन से मानव जीवन को गंभीर खतरा : नीतीश

जलवायु परिवर्तन से मानव जीवन को गंभीर खतरा : नीतीश

भागलपुर, 09 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जलवायु परिवर्तन को मानव जीवन के लिए गंभीर खतरा बताया और कहा कि उनकी सरकार महत्वकांक्षी जल-जीवन-हरियाली अभियान के माध्यम से लोगों को जलवायु परिवर्तन से बचने एवं पर्यावरण को ठीक रखने के लिए सम्मिलित प्रयास करने के प्रति जागरूक करने का प्रयास कर रही है।

श्री कुमार ने भागलपुर जिले में शाहकुंड प्रखंड के भुलनी गांव में जल-जीवन-हरियाली यात्रा के तहत जागरूकता सम्मेलन में करीब 584 करोड़ रुपये की लागत वाली विभिन्न विकासात्मक योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन में सुधार, पर्यावरण संकट से छुटकारा एवं सामाजिक जागृति लाना है। मनुष्य को यदि अपना और पशु-पक्षियों का जीवन बचाना है तो जल के साथ-साथ हरियाली को बचाने के लिए भी सचेत और जागरूक होना पड़ेगा। उन्होंने लोगों से आपसी प्रेम, भाईचारा एवं सद्भाव का माहौल कायम रखते हुए पृथ्वी के संरक्षण और जीवन की रक्षा के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत अगले तीन वर्षों में 24 हजार 500 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर 11 सूत्री कार्यक्रम को मिशन मोड में पूरा करना है ताकि जलवायु परिवर्तन के कारण उत्पन्न संकट से लोगों को निजात दिलाई जा सके। इसके तहत सोख्ता निर्माण, वर्षा जल संचयन, वृहत पैमाने पर वृक्षारोपण, अहर-पईन, तालाब, सार्वजनिक कुओं, नलकूपों का जीर्णोद्धार कराने के साथ ही उसे अतिक्रमणमुक्त कराया जाएगा।

सं सतीश सूरज

जारी वार्ता

More News
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी चीनी सामान की तरह है :  तेजस्वी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी चीनी सामान की तरह है : तेजस्वी

16 Apr 2024 | 11:34 PM

औरंगाबाद 16 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कटाक्ष करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी चीनी सामान की तरह है, जो टिकाऊ नहीं है।

see more..
image