Friday, Apr 26 2024 | Time 04:45 Hrs(IST)
image
राज्य


मानवाधिकार हनन के प्रकरणों में आयोग ने लिया संज्ञान

मानवाधिकार हनन के प्रकरणों में आयोग ने लिया संज्ञान

भोपाल 10 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने शिवपुरी जिले में एक शिक्षक द्वारा एक छात्र के प्रश्न पूछने पर उत्तर न दे पाने पर उसके साथ मारपीट और मुर्गा बनाने पर पुलिस अधीक्षक व जिला शिक्षा अधिकारी से जवाब तलब किया है।

आयोग द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार करैरा क्षेत्र के ग्राम छितीपुर माध्यमिक विद्यालय की शिक्षिका द्वारा कक्षा सातवीं के छात्र अभिषेक प्रजापति द्वारा उससे पूछे गए प्रश्नों का उत्तर न दे पाने पर छात्र के साथ मारपीट कर उसे मुर्गा बना दिया, जिससे उसके बेहोश हो जाने के मामले में पुलिस अधीक्षक एवं जिला शिक्षा अधिकारी से चार सप्ताह में प्रतिवेदन मांगा है।

इसी जिले के बैराढ़ नगर परिषद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक माह से एंटी रेबीज वैक्सीन इंजेक्शन नहीं होने से मरीजों के परेशान होने के मामले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्रतिवेदन मांगा है। शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र कोलारस में सिरिंज, ड्रिप, एएसवी इंजेक्शन नहीं होने के मामले में कलेक्टर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से तीन सप्ताह में प्रतिवेदन मांगा है।

आयोग ने श्योपुर जिले के बगवाड़ा गांव के मुक्तिधाम के अतिक्रमण के चपेट में होने के कारण ग्रामीणों को अर्थी खेतों से होकर ले जाने एवं बिना चबूतरे के अंतिम संस्कार किये जाने के मामले में मुख्य कार्यपालन जनपद पंचायत से तीन सप्ताह में प्रतिवेदन मांगा है।

इसके अलावा राजगढ़ जिले के कचनारिया गांव में पंचायत विभाग की टीम ने निरीक्षण के दौरान गांव के एक विकलांग और बुजुर्ग व्यक्ति को शौचालय न बनवाने के मामले में धारा 151 के अन्तर्गत जेल भेज देने के मामले में पुलिस अधीक्षक एवं सीईओ जिला पंचायत से दो सप्ताह में प्रतिवेदन मांगा है।

इसी प्रकार सिवनी जिले के ग्राम कुड्डों में निर्माणाधीन पानी की टंकी से गिरकर मजदूर की मौत हो जाने के मामले में संज्ञान लेकर कलेक्टर से प्रतिवेदन तलब कर पूछा है कि क्या मृतक के परिवारजन को कोई मुआवजा राशि दी गई है या प्रस्तावित है

इसी तरह भोपाल के बागसेवनिया थाना क्षेत्र में बदमाशों द्वारा रेल्वे कर्मचारी के घर में घुसकर महिला को धमकाकर लूटपाट किये जाने के मामले में पुलिस उप महानिरीक्षक से पंजीबद्ध अपराध की एफआईआर की प्रति सहित अनुसंधान का प्रगति प्रतिवेदन मांगा है।

नाग

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image