Friday, Mar 29 2024 | Time 18:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में धूप निकलने के बावजूद शीतलहर का प्रकोप जारी

उप्र में धूप निकलने के बावजूद शीतलहर का प्रकोप जारी

लखनऊ 01 जनवरी(वार्ता)पश्चिमी विक्षोभ तथा पहाड़ों में हो रही भारी हिमपात के कारण उत्तर प्रदेश में लगातार सातवें दिन शीतलहर का प्रकोप जारी है।

राजधानी लखनऊ समेत कई राज्य के कई जिलों में नये साल का स्वागत घने कोहरे ने किया। राज्य में मंगलवार को सर्दी ने कई सालों के रिकार्ड तोड़ दिये थे। नये साल का स्वागत बुधवार को घने कोहरे ने किया हालांकि दोपहर बाद खिली धूप से हल्की राहत महसूस की गई। धूप निकलने से तापमान में मामली बृद्धि दर्ज की गयी लेकिन शीतलहर का प्रकोप कम नहीं हुआ। शाम होते ही गलन फिर बढ़ गई।

मौसम विभाग सूत्रों ने यहां बताया कि पिछले 100 साल में दूसरी बार अवध क्षेत्र में वर्ष की विदाई सबसे सर्द साबित हुई। लगातार लुढ़क रहे न्यूनतम पारे ने मंगलवार को 46 साल का रिकॉर्ड तोड़ डाला। 31 दिसंबर 2019 को लखनऊ में शून्य के बिल्कुल करीब यानी 0.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इससे पहले 30 दिसंबर 1973 में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। पिछले सौ वर्षों के इतिहास में यह दूसरा मौका है, जब न्यूनतम पारा शून्य के करीब ठहरा है।

मौसम आंचलिक केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बुधवार को यहां बताया कि राज्य में मेरठ और इटावा सबसे ठंडा रहा। दोनों जिलों में तापमान न्यूनतम 2़ 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 04 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 20़ 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत मिली। आने वाले दो दिनों में राज्य के कई क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। इटावा में तापमान न्यूनतम 2.8 जबकि अधिकतम 11.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भंडारी

जारी वार्ता

More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image