Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:23 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भू-गर्भ जल के स्तर को बढ़ाने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी : बाउरी

भू-गर्भ जल के स्तर को बढ़ाने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी : बाउरी

धनबाद, 27 जून (वार्ता) झारखंड के पर्यटन एवं कला -संस्कृति मंत्री अमर बाउरी ने लोगों से जल बचाने की अपील करते हुए कहा कि सभी को मिल कर भू-गर्भ जल के स्तर को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए।

श्री बाउरी ने आज झारखंड राज्य ठोस अपशिष्ट प्रबंधन का बरटांड में उद्घाटन करने के बाद कहा कि भू-गर्भ जल का लगातार गिरता स्तर चिंता का विषय है। लोगों को अब पूरी गंभीरता से पानी बचाने के लिए सोचने की जरूरत है। उन्होंने कहा, “ यदि हम अभी नहीं चेते तो आने वाले दिनों में पानी को लेकर हाहाकार मचेगा। पानी बचाने की जिम्मेदारी केवल गांव की नहीं है। सभी को अपने आवास में जल छाजन कर भू-गर्भ जल के स्तर को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। पानी का जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर उसका संरक्षण करना चाहिए।”

मंत्री ने अपशिष्ट प्रबंधन योजना की चर्चा करते हुए का कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन धनबाद के नागरिकों के लिए नगर निगम द्वारा प्रारंभ की गई महत्वपूर्ण योजना है। कचरे का सीधा असर जीवन एवं स्वास्थ्य पर पड़ता है। इस कारण लोगों में प्रतिरोध क्षमता भी खत्म हो रही है। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि वे गिला एवं सूखा कचरा को अलग कर नगर निगम की गाड़ी में डिपॉजिट करें। उन्होंने कहा, “ हम कचरा पैदा करते हैं लेकिन इस योजना से उसे नगर निगम आने वाले दिनों में एनर्जी में तब्दील करेगा। योजना के लिए नागरिकों को भी नगर निगम को सहयोग करना चाहिए। ”

सं.सतीश

वार्ता

More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image