Friday, Apr 26 2024 | Time 03:00 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पर्यावरण को ठीक रखने के लिए सम्मिलित प्रयास की जरूरत : नीतीश

पर्यावरण को ठीक रखने के लिए सम्मिलित प्रयास की जरूरत : नीतीश

शेखपुरा, 28 दिसम्बर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जलवायु परिवर्तन से बचने एवं पर्यावरण को ठीक रखने के लिए सम्मिलित प्रयास की आवश्यकता पर बल देते हुए आज कहा कि जल और हरियाली के बीच ही जीवन की परिकल्पना की जा सकती है।

श्री कुमार ने शेखपुरा जिले के शेखपुरा प्रखंड के मटोखर दह गांव में जल-जीवन-हरियाली यात्रा के क्रम में जागरूकता सम्मेलन में 135 विकासात्मक योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के बाद कहा कि जलवायु परिवर्तन में सुधार, पर्यावरण संकट से छुटकारा एवं सामाजिक जागृति लाना ही जल-जीवन-हरियाली अभियान का मकसद है। उन्होंने कहा कि मनुष्य को यदि अपना और पशु-पक्षियों का जीवन बचाना है तो जल के साथ-साथ हरियाली को बचाने के लिए भी सचेत और जागरूक होना पड़ेगा। उन्होंने लोगों से आपस मे प्रेम, भाईचारा एवं सद्भावना का माहौल कायम रखते हुए पृथ्वी के संरक्षण और अपने जीवन की रक्षा के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली-अभियान को मिशन मोड में चलाने का निर्णय लिया गया है। इस अभियान में जलवायु के अनुकूल कृषि कार्यक्रम को भी जोड़ा गया है। अभियान के तहत अगले तीन वर्षों में 24 हजार 524 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर 11 सूत्री कार्यक्रम को मिशन मोड में पूरा करना है ताकि जलवायु परिवर्तन के कारण उत्पन्न संकट से लोगों को निजात दिलायी जा सके।

सतीश सूरज

जारी वार्ता

image