Friday, Mar 29 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
खेल


भुवनेश्वर की वापसी, शमी टी-20 में ढाई साल बाद लौटे

भुवनेश्वर की वापसी, शमी टी-20 में ढाई साल बाद लौटे

कोलकाता, 21 नवम्बर (वार्ता) तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की वेस्ट इंडीज के खिलाफ दिसम्बर में होने वाली तीन मैचों की टी-20 और तीन वनडे की घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी हो गयी है जबकि शानदार फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ढाई साल के लम्बे अंतराल के बाद टी-20 टीम में लौटे हैं।

राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने घरेलू सीरीज के लिए टी-20 और वनडे टीमों की गुरूवार को घोषणा की। भुवनेश्वर ने पीठ की चोट से उबरने के बाद टीम में वापसी की है। दोनों सीरीज में विराट कोहली कप्तानी संभालेंगे जबकि रोहित शर्मा उपकप्तान रहेंगे। हालांकि इस बात की अटकलें चल रही थीं कि रोहित को विश्राम दिया जा सकता है।

विराट को बंगलादेश के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज से विश्राम दिया गया था लेकिन वह दोनों सीरीज में कप्तानी संभालेंगे। शमी को उनकी हाल की शानदार फॉर्म का परिणाम टी-20 टीम में वापसी के रूप में मिला है। शमी लगभग ढाई साल बाद टी-20 टीम में लौटे हैं। उन्होंने अपने सात टी-20 मैचों में से आखिरी मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ 9 जुलाई 2017 को किंग्स्टन में खेला था। टी-20 टीम में लेफ्ट आर्म स्पिन आलराउंडर रवींद्र जडेजा भी लौटे हैं और उन्हें क्रुणाल पांड्या की जगह शामिल किया गया है।

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर चयनकर्ताओं का भरोसा कायम है। हालांकि पंत लगातार खराब फॉर्म में चल रहे हैं जिसके चलते यह अटकलें थीं कि अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी इस सीरीज में टीम में लौट सकते हैं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और पंत टीम में बरकरार हैं। पंत ने पिछली चार टी-20 पारियों में कुल 56 रन बनाये हैं।

विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को टीम में नहीं रखा गया है जबकि उन्हें बंगलादेश के खिलाफ सीरीज में टीम का हिस्सा बनाया गया है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को बंगलादेश के खिलाफ खराब प्रदर्शन के बाद टीम से हटा दिया गया है। तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और लेफ्ट आर्म स्पिन आलराउंडर क्रुणाल पांड्या भी टीम से बाहर हो गए हैं।

तीन टी-20 मैच छह दिसम्बर को मुंबई, आठ दिसम्बर को तिरुवनतपुरम और 11 दिसम्बर को हैदराबाद में खेले जाएंगे। तीन वनडे 15 दिसम्बर को चेन्नई, 18 दिसम्बर को विशाखापत्तनम और 22 दिसम्बर को कटक में खेले जाएंगे। भारत ने बंगलादेश से टी-20 सीरीज 2-1 से जीती थी जबकि वेस्ट इंडिया ने लखनऊ में अफगानिस्तान को वनडे में 3-0 से हराया था लेकिन टी-20 सीरीज 1-2 से गंवाई थी।

टीमें इस प्रकार हैं:

वनडे: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडेय , केदार जाधव, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार।

टी-20 टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, वाशिंगटन सुंदर।

राज

वार्ता

More News
आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

28 Mar 2024 | 11:49 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये नौवें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
image