Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:37 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


आनेवाला समय चुनौतीपूर्ण, रखें तैयारी : नीतीश

आनेवाला समय चुनौतीपूर्ण, रखें तैयारी : नीतीश

पटना 07 सितंबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आगामी विधानसभा चुनाव एवं पर्व-त्योहारों में लोगों की गतिविधियां बढ़ने को लेकर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले में कमी आने का यह मतलब नहीं कि महामारी समाप्त हो गई है, आनेवाला समय चुनौतीपूर्ण है इसलिए पहले से तैयारी रखें।

श्री कुमार ने सोमवार को यहां एक, अणे मार्ग स्थित नेक संवाद से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 की अद्यतन स्थिति एवं उसकी रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि अधिक से अधिक लोगों की सैंपल जांच नियमित रूप से सभी जिलों में जारी रखें। कोरोना से संबंधित सभी जानकारियों को अपडेट रखें और उसके आधार पर रणनीति बनाकर काम करें। उन्होंने कहा कि आने वाला समय और चुनौतीपूर्ण है, इसको लेकर भी तैयारी पूर्ण रखें। सूक्ष्म स्तर तक आंकलन करायें, प्रखंड के नीचे पंचायत और गांव स्तर तक कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या का पता लगायें और उसको लेकर जरूरी कदम उठाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण का ट्रेंड नीचे जाने का ये मतलब नहीं है कि कोरोना खत्म हो गया है। लोगों को इस संक्रमण की गंभीरता के प्रति लगातार सचेत रहना होगा। कोविड बाद प्रबंधन के लिये चिन्हित अस्पतालों में समुचित व्यवस्था रखी जाय। उन्होंने कहा कि आने वाले चुनाव एवं पर्व-त्योहारों के समय में गतिविधियां बढ़ने से लोगों की भीड़ बढ़ेगी इसलिये विशेष सतर्कता बरतनी होगी।

श्री कुमार ने कहा कि सभी गांवों के प्रत्येक परिवारों को चार मास्क और एक साबुन का वितरण फिर से कराने की आवश्यकता है। मास्क का प्रयोग लोग ठीक से करें, पूरी तरह से नाक और मुंह ढंका रहे ताकि खतरे की संभावना कम से कम हो। इसके लिए और प्रचार-प्रसार करायें। उन्होंने कहा कि बाढ़ग्रस्त प्रभावित क्षेत्रों में आपदा राहत केंद्रों तथा सामुदायिक रसोई में लोगों की जांच से बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में सफलता मिली है। ऐसे लोगों के आंकड़ें भी इकट्ठा करें, जिनकी मृत्यु अन्य बीमारियों के साथ-साथ कोरोना संक्रमण से हुई है ताकि उसके आधार पर भी कोरोना संक्रमण का ट्रेंड पता किया जा सके।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image