Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हिंडन हवाई अड्डे से शुरू हुई वाणिज्यिक उड़ान

हिंडन हवाई अड्डे से शुरू हुई वाणिज्यिक उड़ान

गाजियाबाद 11 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित वायुसेना के हिंडन हवाई अड्डे से पहली वाणिज्यिक उड़ान शुक्रवार को शुरू हुई।

क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत आवंटित पिथौरागढ़-हिंडन-पिथौरागढ़ मार्ग पर एयर हेरिटेज ने आज उड़ान शुरू की। उड़ान संख्या 4एच-104 दोपहर बाद 12.30 बजे हिंडन हवाई अड्डे पर पहुँची तथा उड़ान संख्या 4एच-105 दोपहर बाद एक बजे पिथौरागढ़ के लिए रवाना हुई। गुरुवार को छोड़कर सप्ताह के अन्य छह दिन ये उड़ानें उपलब्ध होंगी। हेरिटेज एयर इस मार्ग पर किंग्स एयर बी-350 विमानों का परिचालन कर रही है।

इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री तथा गाजियाबाद के सांसद वी.के. सिंह, अल्मोड़ा के सांसद अजय टामटा, उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने दीप प्रज्वलित किया तथा उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से आये और हिंडन से पिथौरागढ़ को जाने वाले यात्रियों को गुलदस्ता, मिठाइयाँ और स्मृति चिह्न प्रदान कर उनका स्वागत किया। उन्होंने हिंडन से पिथौरागढ़ के लिए जाने वाली उड़ान को हरी झंडी भी दिखाई।

हिंडन वायुसेना का एयर बेस है। यह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के काफी करीब है। दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर क्षमता विस्तार का काम चलने के कारण कुछ समय के लिए क्षेत्रीय संपर्क योजना ‘उड़ान’ के तहत कुछ उड़ानों का परिचालन हिंडन से किया जायेगा। बाद में हिंडन हवाई अड्डे पर वाणिज्यिक परिचालन बंद कर उड़ानों को दिल्ली हवाई अड्डे पर स्थानांतरित करने की योजना है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने बताया कि ‘उड़ान’ के तहत हुबली-हिंडन-हुबली मार्ग का आवंटन प्राप्त करने वाली विमान सेवा कंपनी स्टार एयर ने 06 नवंबर से परिचालन शुरू करने का आश्वासन दिया है। वह 50 सीटों वाले ईएमबी-145 विमान का परिचालन करेगी।

अजीत/शेखर

वार्ता

More News
संतकबीरनगर में आग का तांडव, सैकड़ों बीघा फसल स्वाहा

संतकबीरनगर में आग का तांडव, सैकड़ों बीघा फसल स्वाहा

16 Apr 2024 | 8:54 PM

संतकबीरनगर16 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में संतकबीरनगर जिले के दक्षिणांचल में द्वाबा क्षेत्र के कई गांवों में लगी आग से सैकड़ों बीघा गेंहू की फसल जल कर राख हो गई।

see more..
प्रियंका सहारनपुर में रोड शो कर कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनायेंगी

प्रियंका सहारनपुर में रोड शो कर कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनायेंगी

16 Apr 2024 | 8:49 PM

लखनऊ 16 अप्रैल (वार्ता) पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में पहले चरण के प्रचार के आखिरी दिन बुधवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा रोड शो कर पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में माहौल बनाने का प्रयास करेंगी।

see more..
image