Saturday, Oct 8 2022 | Time 00:45 Hrs(IST)
image
दुनिया


इमरान खान के खिलाफ देशद्रोह के मामले पर चर्चा करने के लिए गठित समिति

इमरान खान के खिलाफ देशद्रोह के मामले पर चर्चा करने के लिए गठित समिति

इस्लामाबाद, 16 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा है कि सरकार ने शुक्रवार को एक समिति गठित की जो इस पर चर्चा करेगी कि संविधान के अनुच्छेद 6 के तहत पूर्व प्रधानमंत्री एवं पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख इमरान खान के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए या नहीं। खलीज टाइम्स ने अपनी शनिवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

अनुच्छेद 6 के मुताबिक, यदि कोई व्यक्ति बलपूर्वक अथवा किसी अन्य अंसवैधनिक तरीके से संविधान को निरस्त करता है या तोड़ता है या निलंबित करता है या स्थगित करता है या ऐसी साजिश करता है तो वह देशद्रोह का दोषी होगा। इसमें दोषी पाये जाने पर मृत्युदंड का प्रावधान है।

यह घटनाक्रम उच्चतम न्यायालय द्वारा एक विस्तृत निर्णय जारी करने के बाद आया है, जिसमें बताया गया है कि अदालत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर नेशनल असेंबली के पूर्व उपाध्यक्ष कासिम खान सूरी के विवादास्पद फैसले को क्यों खारिज कर दिया था।

न्यायमूर्ति मजहर आलम मियांखेल ने फैसले पर कहा, 'क्या यह संविधान के अनुच्छेद 6 के तहत आता है, इस पर सांसदों को विचार करना है कि क्या उन्हें इस तरह के असंवैधानिक कृत्य को यूं ही जाने देना चाहिए या इस पर कार्रवाई करनी चाहिए ताकि भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न हो।'

अरिजीता

वार्ता

More News
रूस में कोरोना संक्रमण के 22,268 नए मामले

रूस में कोरोना संक्रमण के 22,268 नए मामले

07 Oct 2022 | 9:23 PM

मॉस्को, 07 अक्टूबर (वार्ता) रूस में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 22,268 नये मामले सामने आये हैं और 104 लोगों की मौत हुई है। संघीय कोविड-19 निगरानी केंद्र की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कुल 39,573 रोगी स्वस्थ हुए हैं, जो पिछले दिन की तुलना में 4.7 फीसदी कम है। अस्पताल में भर्ती होने वालों नए रोगियों की संख्या 2,025 है, जो पिछले दिन की तुलना में 11.6 प्रतिशत कम है।

see more..
जी-20 संसदों के बीच नियमित संवाद जरूरी : बिरला

जी-20 संसदों के बीच नियमित संवाद जरूरी : बिरला

07 Oct 2022 | 6:55 PM

जकार्ता, 07 अक्टूबर (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज कहा कि भविष्य की वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए साझा प्रयास करने, श्रेष्ठ अनुभव साझा करने और नियमित संवाद कायम रखने की जरूरत है।

see more..
image