Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बीबीएमबी विस्थापितों की समस्या के निदान को गठित होगी कमेटी

बीबीएमबी विस्थापितों की समस्या के निदान को गठित होगी कमेटी

शिमला, 20 अगस्त (वार्ता) हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि भाखड़ा बांध विस्थापितों की समस्या के निदान के लिए वित्तायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी गठित की जाएगी जो तीन माह में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।

श्री ठाकुर ने मंगलवार को सदन में भाजपा विधायक जे आर कटवाल के सवाल का जबाव देते हुए कहा कि विस्थापितों के दर्द से सरकार वाकिफ है और इनकी समस्याओं निदान के लिए हर संभव प्रयास करेगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि स्थानीय विधायक को भी इस कमेटी में शामिल करने पर सरकार विचार करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाखड़ा बांध के निर्माण के दौरान कुछ बातें जल्दबाजी में हुईं । अधिकांश विस्थापितों को जंगलों में जहां भी भूमि मिली वहीं रहने लगे। अब ऐसी परिस्थिति पैदा हो गई है कि विस्थापितों को अलॉट भूमि व जहां वे बसे हैं उस भूमि का खसरा नंबर का मिलान नहीं हो रहा है। इस कारण उनके बिजली व पानी के कनैक्शन काटे गए हैं। उन्होंने कहा कि उनकी समस्या का निदान जल्द निकाला जाएगा।

श्री ठाकुर ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के देहरा मंडल में विभिन्न श्रेणी के 234 पद रिक्त पड़े हैं। जिन्हें भरने की प्रक्रिया जारी है। लोक निर्माण विभाग के भवन के खस्ताहाल की रिपोर्ट मांगी जाएगी और चरणबद्ध तरीके से पुरानी मशीनरी को बदला जाएगा।

image