Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बाढ़ प्रभावितों को 15 अक्टूबर तक वितरित कर दिया जाएगा मुआवजा : कमलनाथ

बाढ़ प्रभावितों को 15 अक्टूबर तक वितरित कर दिया जाएगा मुआवजा : कमलनाथ

नीमच, 23 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कहा कि 15 अक्टूबर तक सभी बाढ़ प्रभावितों को मुआवजा वितरित कर दिया जायेगा।

श्री कमलनाथ ने अतिवृष्टि से सर्वाधिक प्रभावित नीमच जिले के ग्राम रामपुरा में बाढ़ राहत शिविर में बाढ़ प्रभावितों से चर्चा करते हुए कहा कि मुआवजे के लिए पहले के समान भटकना नहीं पड़ेगा, बल्कि सरकार पीड़ितों के पास जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मालवा, निमाड़, नीमच और मंदसौर क्षेत्र में इस बार सर्वाधिक भारी बारिश हुई है। इससे जो नुकसान हुआ है वह भी बड़ा है। सरकार इसका आंकलन कर रही है। सरकार ने केन्द्र की मदद का इंतजार किए बिना राहत देने का काम कल से शुरु कर दिया है। अगले 15 अक्टूबर तक हर प्रभावित को मदद दे दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार प्रभावितों के साथ है। उन्होंने बताया कि बाढ़ की विभीषीका के दौरान वे हर घंटे की स्थिति की जानकारी ले रहे थे और जिला प्रशासन से निरंतर संपर्क में थे।

श्री कमलनाथ ने कहा कि पीड़ितों को मुआवजा देने के साथ ही सड़कें, पुल-पुलिया, शासकीय भवन और पीने के पानी सहित अन्य जो नुकसान हुआ है उसके भी सुधार का काम तत्काल शुरु किया जाएगा। उन्होंने कहा कि व्यापारी और किसान की फसलों के नुकसान की भी पूरी भरपाई सरकार करेगी।

उन्होंने संकट के समय में स्थानीय नागरिकों और स्वयंसेवी संस्थाओं ने पीड़ितों की मदद करते हुए उन्हें राहत पहुँचाने के कार्य की सराहना की।

इस अवसर पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रभावितों की मदद के लिए कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिन परिवारों के मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं उसके लिए भानपुरा पंचायत से सात करोड़ रुपए दिए गए हैं। सभी रहवासियों को शुद्ध पानी मिले, हर घर में नल से पानी पहुँचे इसके लिए पाँच करोड़ रुपये उपलब्ध कराये गए है।

श्री सिंह ने कहा कि बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए सरकार कोई भी कसर बाकी नहीं रखेगी।

गरिमा

वार्ता

image