Sunday, Feb 24 2019 | Time 00:19 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
खेल Share

प्रतिस्पर्द्धा आयोग ने चेस फेडरेशन पर लगाया जुर्माना

प्रतिस्पर्द्धा आयोग ने चेस फेडरेशन पर लगाया जुर्माना

नयी दिल्ली 12 जुलाई (वार्ता) प्रतिस्पर्द्धा आयोग ने गैर-मान्यता प्राप्त प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने से खिलाड़ियों को रोकने के मामले में ऑल इंडिया चेस फेडरेशन पर 6.92 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है तथा निर्देश दिया है कि वह शतरंज प्रतियोगिताओं को मान्यता देने के स्पष्ट नियम बनाये।

आयोग ने चार शतरंज खिलाड़ियों की शिकायत पर शुरू की गयी जाँच के बाद यह आदेश दिया है। इन खिलाड़ियों ने शिकायत की थी कि फेडरेशन ने उन पर ऐसी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने पर कार्रवाई की है जिन्हें फेडरेशन की ओर से मान्यता नहीं मिली हुई थी।

जाँच में पाया गया कि देश में पेशेवर शतरंज प्रतियोगिताओं के आयोजन तथा खिलाड़ियों की सेवा के मामले में ऑल इंडिया चेस फेडरेशन का दबदबा है। आयोग ने पाया कि गैर-मान्यता प्राप्त आयोजनों पर फेडरेशन के प्रतिबंध तथा खिलाड़ियों के खिलाफ कार्रवाई के कारण शतरंज खिलाड़ियों पर अंकुश लगा हुआ था और खिलाड़ी तथा प्रतियोगिताओं के संभावित आयोजक अनुचित नुकसान की स्थिति में थे। आयोग ने खिलाड़ियों पर इन अंकुशों को बेतुका माना और कहा कि शतरंज प्रतियोगिताओं के आयोजकों को बाजार में पहुँच से रोका जा रहा है।

उसने फेडरेशन पर जुर्माना लगाने के साथ ही यह निर्देश भी दिया कि वह इन ‘प्रतिस्पर्द्धा विरोधी’ आचरणों से बाज आये। उसने शतरंज प्रतियोगिताओं को मान्यता देने के लिए ऐसी प्रक्रिया तथा पैमाना तय करने का आदेश दिया है जो खेल के हित में हों। साथ ही यह भी कहा गया है कि फेडरेशन इन पैमानों को बिना किसी भेदभाव के पारदर्शी तरीके से लागू करेगी।

उससे प्रतिस्पर्द्धा में बाधा नहीं पहुँचाने और देश में शतरंज के विकास को बढ़ावा देने के सभी उपाय करने के लिए कहा गया है। साथ ही खिलाड़ियों पर किसी कार्रवाई से पहले उनका पक्ष पूरी तरह सुनने की भी हिदायत दी गयी है।

अजीत उनियाल

वार्ता

More News
सरकार और बीसीसीआई के फैसले के साथ : विराट

सरकार और बीसीसीआई के फैसले के साथ : विराट

23 Feb 2019 | 10:15 PM

विशाखापत्तनम, 23 फरवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने पुलवामा में सीआरपीएफ जवानें पर आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप मैच को लेकर शनिवार को अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि वह इस मामले में सरकार और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के फैसले के साथ जाएंगे।

 Sharesee more..
अपूर्वी ने विश्व रिकॉर्ड तोड़कर जीता स्वर्ण

अपूर्वी ने विश्व रिकॉर्ड तोड़कर जीता स्वर्ण

23 Feb 2019 | 10:10 PM

नयी दिल्ली, 23 फरवरी (वार्ता) भारत की निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आईएसएसएफ विश्व कप में शनिवार को महिला 10 मीटर एयर राइफल मुकाबले में विश्व रिकॉर्ड तोड़कर स्वर्ण पदक जीत लिया।

 Sharesee more..
हेत्माएर और कौटरेल ने विंडीज को दिलाई बराबरी

हेत्माएर और कौटरेल ने विंडीज को दिलाई बराबरी

23 Feb 2019 | 10:03 PM

केनसिंग्टन ओवल, 23 फरवरी (वार्ता) शेमरॉन हेत्माएर की नाबाद 104 रन की शतकीय पारी और शेल्डन कौटरेल के 46 रन पर 5 विकेट के घातक प्रदर्शन की बदौलत मेजबान वेस्ट इंडीज ने दूसरे वनडे में इंग्लैंड को 26 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

 Sharesee more..
श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर रचा इतिहास

श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर रचा इतिहास

23 Feb 2019 | 9:48 PM

पोर्ट एलिजाबेथ, 23 फरवरी (वार्ता) ओशादा फर्नांडो (नाबाद 75) और कुशल मेंडिस (नाबाद 84) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच तीसरे विकेट के लिए 163 रन की अविजित साझेदारी के बदौलत श्रीलंका ने दूसरा टेस्ट तीसरे ही दिन शनिवार को आठ विकेट से जीतकर दक्षिण अफ्रीका की जमीन पर नया इतिहास रच दिया।

 Sharesee more..
सोगू की हैट्रिक ने मुंबई को प्लेआॅफ में पहुंचाया

सोगू की हैट्रिक ने मुंबई को प्लेआॅफ में पहुंचाया

23 Feb 2019 | 9:36 PM

कोलकाता, 23 फरवरी (वार्ता) मोदू सोगू के हैट्रिक के दम पर मुंबई सिटी एफसी ने हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सीजन में विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन स्टेडियम में खेले गए मैच में मेजबान एटीके को 3-1 से हराते हुए प्लेआॅफ में जगह बना ली है।

 Sharesee more..
image