Friday, Mar 29 2024 | Time 17:02 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, सुशील मोदी समेत नौ के खिलाफ शिकायती मुकदमा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, सुशील मोदी समेत नौ के खिलाफ शिकायती मुकदमा

पटना, 17 अक्टूबर (वार्ता) बिहार की राजधानी पटना में जलजमाव की त्रासदी और उसके कारण वकीलों की हुई मौत को लेकर पटना उच्च न्यायालय के एक वकील ने आज यहां मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार,उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी समेत नौ लोगों के खिलाफ एक शिकायती मुकदमा दाखिल किया।

मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी मनीष द्विवेदी की अदालत में यह शिकायती मुकदमा पटना उच्च न्यायालय के वकील राम संदेश राय ने दायर किया है। मुकदमे में छह लोगों को नामजद एवं कई अन्य लोगों को गवाह बताया गया है। अभियुक्तों में मुख्यमंत्री के अलावा उप मुख्यमंत्री, पटना की मेयर सीता साहू, शहरी विकास एवं आवास विभाग के मंत्री सुरेश कुमार शर्मा, पटना नगर निगम के आयुक्त अमित कुमार पांडेय, बुडको के प्रबंध निदेशक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, शहर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद, पटना प्रमंडल के पूर्व आयुक्त आनंद किशोर तथा जिलाधिकारी कुमार रवि शामिल हैं। मामले की सुनवाई 18 अक्टूबर 2019 होगी।

दाखिल मुकदमे में 25 सितम्बर 2019 से पटना में हुई मानसून की बारिश के कारण राजधानी के कई इलाकों में भीषण जलजमाव के लिए अभियुक्तों को जिम्मेवार बताते हुए यह आरोप लगाया है कि उन्होंने जानबूझ कर त्रासदी की स्थिति पैदा की। सभी पर यह भी आरोप है कि जल निकासी समेत कई मद की सरकारी राशि का गबन किया गया है और कई बजट एवं सरकारी योजनाओं की राशि का जानबूझ कर उपयोग नहीं किया गया है। पटना व्यवहार न्यायालय के वकील प्रमोद कुमार की जलजमाव के दौरान हुई मृत्यु और जलजमाव के खत्म होने के बाद इससे फैले डेंगू बुखार से पटना उच्च न्यायालय के वकील राजीव लोचन की मौत के लिए भी अभियुक्तों को ही जिम्मेवार बताया गया है।

सं.सतीश

वार्ता

image