Friday, Mar 29 2024 | Time 18:25 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कपड़ा उद्योग से संबंधित कारखानों की शिकायत आने पर होगा परीक्षण-मीणा

कपड़ा उद्योग से संबंधित कारखानों की शिकायत आने पर होगा परीक्षण-मीणा

जयपुर, 08 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा ने आज विधानसभा में कहा कि कपड़ा उद्योग से संबंधित कारखानों की शिकायत पर उसके निस्तारण के लिए परीक्षण कराया जायेगा।

श्री मीणा ने प्रश्नकाल के दौरान विधायकों की ओर से पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि यदि बालोतरा या किसी अन्य स्थान पर इससे संबंधित कोई शिकायत है तो विभाग द्वारा इसका परीक्षण करा लिया जाएगा। चिमनी से यदि कहीं दिक्कत हो रही है तो उसकी ऊंचाई और बढ़ाने के लिए भी विभाग को निर्देश दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हर साल कपड़ा उद्योग से संबंधित कारखानों का निरीक्षण केंद्रीय प्रणाली के अनुसार होता है। उन्होंने बताया कि कारखानों में चिमनी और बॉयलर्स के धुआं के मापदंड तय हैं और निर्धारित मापदंडो के अनुसार ही कारखाने लगाये जाते है।

इससे पहले विधायक मदन प्रजापत के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि प्रदेश में कपड़ा उद्योग से संबंधित कारखानों का संचालन पाली, बालोतरा बाड़मेर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, अजमेर किशनगढ़, जोधपुर, उदयपुर, अलवर, झालावाड़ एवं जयपुर जिलों में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उक्त कारखानों में नियमानुसार मशीनरी एवं विशेषकर बॉयलर के रखरखाव एवं उनके निरीक्षण/पर्यवेक्षण के लिए केन्द्रीकृत निरीक्षण प्रणाली के अनुसार ओपन निरीक्षण, हाईड्रालिक निरीक्षण एवं सुरक्षा प्रणालियों की विधिवत जांच कर प्रतिवर्ष विभाग में पदस्थापित अधिकारियों द्वारा वार्षिक निरीक्षक/पर्यवेक्षण कर प्रमाण-पत्र जारी किया जाता है।

उन्होंने कहा कि बालोतरा सहित प्रदेश के कई स्थानों से निर्धारित मापदण्डों में बायलर्स एवं अन्य मशीनरियों का उपयोग नहीं होने की विभाग में कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है।

image