Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:02 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


प्रदेश के सात जिलों में रही पेट्रोल पंपों की पूर्णत: हड़ताल

प्रदेश के सात जिलों में रही पेट्रोल पंपों की पूर्णत: हड़ताल

श्रीगंगानगर,25 अक्टूबर (वार्ता)। राजस्थान के बीकानेर संभाग के चार जिलों सहित प्रदेश के सात जिलों में पेट्रोल पंपों की अनिश्चितकालीन हड़ताल आज से शुरू हो गई।

सूत्रों ने बताया कि मंगलवार से नागौर और जालौर जिला में भी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। हड़ताल के कारण आज लोगों को डीजल पेट्रोल के लिए वाहन लेकर एक से दूसरे पेट्रोल पंप पर भटकते हुए देखा गया। राज्य सरकार द्वारा अभी तक पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन द्वारा रखी गई मांगों के समाधान के लिए कोई प्रयास शुरू नहीं किए गए हैं।

श्रीगंगानगर में राज्य सरकार के निर्देश पर जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन ने जिला पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के शिष्टमंडल को बुलाकर बातचीत की। इसमें एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष आशुतोष गुप्ता, संयुक्त व्यापार मंडल के अध्यक्ष तरसेम गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष कृष्ण मील शामिल हुए। इंडियन ऑयल कारपोरेशन के फील्ड ऑफिसर लोकेश मीणा, जिला रसद अधिकारी राकेश सोनी भी इस बातचीत के दौरान मौजूद रहे।

पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष आशुतोष गुप्ता ने बताया कि इस बातचीत में प्रशासन को बिल्कुल स्पष्ट कर दिया गया है कि जब तक राज्य सरकार एसोसिएशन द्वारा रखी गई मांगों और समस्याओं का समाधान नहीं करती, तब तक हड़ताल जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि बीकानेर संभाग के चारों-जिलों श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू लगभग सभी 600 पेट्रोल पंप कल रात 12 बजे बंद कर दिए गए। जब तक समाधान नहीं होता यह पंप बंद रहेंगे। इसके अलावा झुंझुनू,बाड़मेर तथा पाली जिले में भी पेट्रोल पंप मालिकों ने आज से हड़ताल शुरू कर दी है। कल से नागौर और जालौर जिले में भी पेट्रोल पंप बंद हो जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन द्वारा लंबे समय से मांग की जा रही है कि प्रदेश के उन जिलों में राज्य सरकार डीजल पेट्रोल पर वैट की दरों को युक्तिसंगत बनाए जो जिले अन्य राज्यों की सीमाओं के साथ लगते हैं।श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले पंजाब एवं हरियाणा की सीमाओं से लगते हैं। पंजाब और हरियाणा में राजस्थान की तुलना में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में 10 तथा 11 रुपए प्रति लीटर का फर्क है।

सेठी रामसिंह

वार्ता

image