Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:59 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मांग पर मदरसों में लगाये जायंगे कम्प्यूटर-मोहम्मद

मांग पर मदरसों में लगाये जायंगे कम्प्यूटर-मोहम्मद

जयपुर, 02 अगस्त (वार्ता) राजस्थान अल्संख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने आज विधानसभा में आश्वस्त किया कि मदरसों में कम्प्यूटर लगाने की मांग आने पर वहां शीघ्र कम्प्यूटर उपलब्ध कराए जाएंगे।

श्री मोहम्मद प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि मकराना विधानसभा क्षेत्र में संचालित मदरसों में कक्षा 6 से 8 वीं तक बच्चों के लिए कम्प्यूटर उपलब्ध करा रखे है, फिर भी यदि कोई जिला अधिकारी कम्प्यूटर की मांग करता है तो उनको आवश्यकातानुसार उपलब्ध करवाये जाते हैं। उन्होंने सदस्यों को आश्वस्त किया कि यदि इस सम्बन्ध में मांग आने पर तथा ध्यान में लाये जाने पर कम्प्यूटर की जरूर व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने बताया कि नागौर जिले मेें संचालित सभी मदरसों में बच्चों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था है, फिर भी यदि किसी मदरसों में आरओ लगाने की मांग आयेगी या सदस्यों के सुझाव आयेंगे तो जरूर आरओ उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

इससे पहले विधायक रूपा राम के मूल प्रश्न के जवाब में श्री मोहम्मद ने बताया कि नागौर जिले में कुल 261 मदरसे पंजीकृत है। उन्होंने इनका विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि अपंजीकृत मदरसों का रिकॉर्ड मदरसा बोर्ड में संधारित नहीं किया जाता है। उन्होंने बताया कि इन 261 पंजीकृत मदरसों में कुल 15257 छात्र-छात्रा कक्षा एक से 8वीं तक अध्यनरत है। उन्होंने कक्षावार सूचना सदन के पटल पर रखी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पंजीकृत मदरसों में अध्यनरत छात्रों के अनुपात में मदरसा शिक्षा सहयोगियों की संख्या निर्धारित की गई है।

उन्होंने मकराना में कार्यरत मदरसा शिक्षा सहयोगियों की मदरसावार सूचना सदन के पटल पर रखी। उन्होंने बताया कि राजस्थान मदरसा बोर्ड से पंजीकृत मदरसों में वर्तमान में आदर्श मदरसा योजना के तहत मदरसों में स्मार्ट क्लास रूम सूचना प्रौधोगिकी विभाग द्वारा स्थापित किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि नागौर जिले के 213 मदरसे स्वयं के भवन में संचालित है तथा 48 मदरसे ऎसे है जो मस्जिद के भवन में अथवा किराये के भवन में संचालित है। उन्होंने विवरण सदन के पटल पर रखा।

image