Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:33 Hrs(IST)
image
खेल


विश्व साईकिल दिवस पर राइट टू राइड का आयोजन

विश्व साईकिल दिवस पर राइट टू राइड का आयोजन

नयी दिल्ली, 02 जून (वार्ता) देश में साइक्लिंग की स्थिति में सुधार लाने तथा इसके सामाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरण फायदों के बारे में लोगों को जागरुक बनाने के उद्देश्य के साथ हीरो साइकिल्स ने नीति आयोग के साथ साझेदारी में एक सार्वजनिक साइकल रैली राइट टू राइड को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

स्थायी परिवहन को बढ़़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित विश्व साईकिल दिवस यानि 2 जून को ऐतिहासिक इंडिया गेट पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हीरो साइकिल्स के अधिकारियों ने सुबह 6 बजे 10 किलोमीटर की इस रोचक रैली की शुरूआत की। रैली में महिलाओं,पुरूषों एवं बच्चों सहित 500 से अधिक साइक्लिस्ट्स शामिल हुए।

हीरो साइकल्स के प्रवक्ता ने बताया कि सभी साईकिल प्रेमियों को एक ही मंच पर लाने तथा साइक्लिंग के प्रति लोगों का उत्साह बढ़़ाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया, ताकि लोगों को पर्यावरण के अनुकूल परिवहन के इस साधन के बारे में जागरुक बनाया जा सके।

जनवरी 2019 में द एनर्जी एण्ड रिसोर्स इंसटीट्यूट (टेरी) द्वारा जारी एक अध्ययन के अनुसार अगर छोटी दूरी की यात्रा के लिए दोपहिया एवं चार-पहिया वाहनों के बजाए साइकल को अपनाया जाए तो सालाना 1.8 खरब रुपए की बचत की जा सकती है जो साल 2015-16 के लिए भारत के सालाना सकल घरेलू उत्पाद के 1.6 फीसदी के बराबर है।

कार्यक्रम के दौरान भारतीय सड़कों पर सुरक्षित साइक्लिंग के मुद्दों पर भी रोशनी डाली गई और कंपनी के मौजूदा

अभियान ‘रोड पे दिखेगी तभी तो चलेगी’ के बारे में भी चर्चा की गई। दिल्ली के अलावा अन्य शहरों में इस अभियान का आयोजन किया गया। सड़कों पर फिर से साइकिलों को उतारना तथा साइक्लिंग के लिए अलग लेन की आवश्यकता पर ज़ोर देना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है।

 

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image