Monday, Apr 15 2024 | Time 14:56 Hrs(IST)
image
बिजनेस


डीआरएटी के प्रमुखों और पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन

डीआरएटी के प्रमुखों और पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन

नयी दिल्ली 17 फरवरी (वार्ता) वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) के सचिव डॉ. विवेक जोशी ने आज यहां वित्तीय सेवा विभाग द्वारा आयोजित ऋण वसूली अपीलीय न्यायाधिकरण (डीआरएटी) के अध्यक्षों और ऋण वसूली न्यायाधिकरण (डीआरटी) के पीठासीन अधिकारियों के एक सम्मेलन की अध्यक्षता की।

बैठक में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए; सीईओ, इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए); और वित्त मंत्रालय और भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) के वरिष्ठ अधिकारी।

बैठक के दौरान, ऋणों की शीघ्र वसूली के लिए डीआरटी की प्रभावकारिता बढ़ाने के लिए हितधारकों के साथ व्यापक चर्चा की गई। डीआरटी और डीआरएटी सख्त निगरानी के माध्यम से विभिन्न चरणों में लंबित मामलों को कम करने के लिए हर संभव कदम उठाएंगे।

वसूली की प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाने के लिए ऋण वसूली न्यायाधिकरण विनियम, सरफेसी अधिनियम और आरडीबी अधिनियम में परिवर्तन और संशोधन के संबंध में कई सुझावों पर चर्चा की गई।

बैंक पैनल में शामिल अधिवक्ताओं के प्रदर्शन की समय-समय पर समीक्षा करेंगे और पैनल में शामिल अधिवक्ताओं को उनके प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए मामलों के आवंटन को तर्कसंगत बनाएंगे।

विभिन्न अधिनियमों- सरफेसी अधिनियम, 2002,आरडीबी अधिनियम, 1993 और आईबीसी 2016 के प्रावधानों के तहत बैंकों और वित्तीय संस्थानों की संपत्तियों की लिस्टिंग और नीलामी के लिए विकासाधीन ई-नीलामी मंच का लाभ उठाना।

बैंक और वित्तीय संस्थान उन मामलों का समाधान करें जो डीआरटी और डीआरएटी में लंबित हैं लेकिन उनका निपटारा पहले ही हो चुका है।

बैंकों को न्यायिक प्राधिकरणों के समक्ष अपने संबंधित मामलों की सभी सुनवाई में अपने अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करनी होगी।

शेखर

वार्ता

More News
खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक का समर्थन करेगा इंडिया समूह

खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक का समर्थन करेगा इंडिया समूह

15 Apr 2024 | 1:40 PM

नयी दिल्ली 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मध्यप्रदेश में खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आर बी प्रजापति इंडिया समूह के उम्मीदवार होंगे।

see more..
खाद्य तेलों में उबाल; दालें महंगी

खाद्य तेलों में उबाल; दालें महंगी

14 Apr 2024 | 6:51 PM

नयी दिल्ली 14 अप्रैल (वार्ता) विदेशी बाजारों में गिरावट के बावजूद स्थानीय स्तर पर मांग निलकने से बीते सप्ताह दिल्ली थोक जिंस बाजार में खाद्य तेलों में उबाल आ गया तथा दालें भी महंगी हो गईं जबकि अन्य जिंसों के भाव स्थिर रहे।

see more..
image