Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:00 Hrs(IST)
image
भारत


दस राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि

दस राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि

नयी दिल्ली, 11 जनवरी ( वार्ता) देश के दस राज्यों में पक्षियों में बर्ड फ्लू फैलने के मामलों की पुष्टि हो गयी है ।

उत्तर प्रदेश , दिल्ली , उत्तराखंड , हरियाणा , महाराष्ट्र , हिमाचल प्रदेश , मध्य प्रदेश, गुजरात ,राजस्थान और केरल में पाल्ट्री , पक्षियों और प्रवासी पक्षियों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है । राजस्थान के टोंक , करौली और भीलवड़ा और गुजरात के वलसाड , वदोदड़ा और सूरत जिले में कौआ एवं प्रवासी पक्षियों के बर्ड फ्लू से मौत की पुष्टि हो गयी है । उत्तराखंड के कोटद्वार और देहरादून में भी कौओं की मौत हुयी है । महाराष्ट्र के मुंबई , थाने , दापोली और बीड जिलों में बर्ड फ्लू से कोओं के मरने की पुष्टि हुयी है । हरियाणा में बीमारी की रोकथाम के लिए पक्षियों को मारा जा रहा है ।

हरियाणा के पंचकूला के दो पोल्ट्री फार्म , मध्य प्रदेश के शिवपुरी,राजगढ़, अगर और विदिशा जिले के प्रवासी पक्षियों में,उत्तर प्रदेश के कानपुर जैविक उद्यान में ,राजस्थान के प्रतापगढ़ और दौसा जिले में बर्ड फ्लू फैलने के मामलों की पुष्टि हो गई है ।

पशुपालन विभाग ने इन राज्यो को बीमारी की रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में पोल्ट्री और पक्षियों के मारने की सूचना आई है । राज्य में आपात स्थिति से निपटने के लिए टीम गठित की गई है और नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है ।

दिल्ली के संजय झील में पहले बत्तखों के मरने की सूचना मिली थी । नमूनों को जांच के लिए जालंधर भेजा गया था। पार्कों और झील में मृत पाये गये कौवौं और बत्तखों की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

सोमवार को मिली जानकारी के अनुसार मरे हुए कौवों और बतखों के आठ नमूनों की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है है। दिल्ली सरकार ने राजधानी में बर्ड फ्लू की आशंका में पूर्वी दिल्ली स्थित मुर्गा मंडी को नौ जनवरी को ही दस दिन के लिये बंद कर दिया था और जीवित पक्षियों के राजधानी में लाने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि बर्ड फ़्लू को लेकर दिल्ली सरकार हर ज़रूरी कदम उठा रही है । घबराने अथवा चिंता की कोई बात नहीं।

इस बीच केरल में मुर्गियों के मारने का ऑपरेशन पूरा हो गया है । केरल के अलावा हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय विशेषज्ञों के दल को तैनात किया गया है ।

राज्यों से बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध किया गया है ।

अरुण जितेन्द्र

वार्ता

More News
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image