Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:43 Hrs(IST)
image
भारत


चंद्रयान-2 की सफलता पर देश ने दी इसरो को बधाई

चंद्रयान-2 की सफलता पर देश ने दी इसरो को बधाई

नयी दिल्ली, 22 जुलाई (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडु तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान-2 की सफलता के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की टीम तथा देशवासियों को बधाई दी और इस बात पर खुशी जाहिर की कि अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में देश ने लम्बी छलाँग लगाई है।

श्री कोविंद ने कहा “श्रीहरिकोटा से चंद्रयान-2 का ऐतिहासिक प्रक्षेपण देश के हर नागरिक के लिए गौरव की घड़ी है। इस स्वदेशी अंतरिक्ष कार्यक्रम की सफलता के लिए हमारे वैज्ञानिकों तथा इंजीनियरों को बधाई।”

श्री नायडु ने चंद्रयान-2 की सफलता के लिए राज्यसभा में सोमवार को इसरो और उसके वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि यह देश के लिए खुशी का पल है। भारी-भरकम जीएसएलवी-एमके3 प्रक्षेपणयान के माध्यम से इस उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया। उन्होंने अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की उपलब्धियों की प्रशंसा की और कहा कि चंद्रयान-2 का सफल प्रक्षेपण उनके अथक परिश्रम और समर्पण का परिणाम है।

श्री मोदी ने चंद्रयान-2 की सफलता के लिए इसरो के वैज्ञानिकों और सभी देशवासियों को बधाई दी और कहा कि यह देश के गौरवशाली इतिहास का विशेष क्षण है। उन्होंने ट्वीट किया, “यह देश के गौरवशाली इतिहास के कालक्रम पर अंकित महत्वपूर्ण क्षण है। चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण विज्ञान में नये मुकाम हासिल करने के हमारे वैज्ञानिकों के कौशल और 130 करोड़ भारतीयों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। आज हर भारतीय बेहद गौरवांवित महसूस कर रहा है।”

उन्होंने कहा कि आज हर भारतीय इस तथ्य से अत्यंत आनंदित होगा कि चंद्रयान-2 पूरी तरह से भारतीय मिशन है। इसमें एक ऑर्बिटर है जो चंद्रमा का चक्कर लगायेग। चंद्रमा की सतह के विश्लेषण के लिए लैंडर-रोवर का एक मॉड्यूल भी है। उन्होंने कहा, “चंद्रयान-2 इस मायने में भी अद्वितीय है कि इसमें चंद्रमा के दक्षिणी ध्रवीय क्षेत्र का अध्ययन किया जायेगा जो इससे पहले किसी भी मिशन में नहीं किया गया है। इससे चंद्रमा के बारे में नयी जानकारी मिल सकेगी।”

सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा “टीम इसरो को चंद्रयान-2 की सफलता के लिए बधाई। देश के हर नागरिक को आपकी इस उपलब्धि पर गर्व है।”

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चंद्रयान-2 की सफता से जुड़ी पूरी टीम को बधाई दी और कहा कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने जीएसएलवी-एमके3 प्रक्षेपणयान से 3,850 किलोग्राम वजन वाले चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण कर इस क्षेत्र में लम्बी छलाँग लगायी है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि चंद्रयान-2 की सफलता इसरो के लिए बहुत बड़ी छलाँग है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा “चंद्रयान-2 के सपने को साकार करने वाले इसरो तथा महिला वैज्ञानिकों के नेतृत्व वाली टीम को इस सफलता के लिए बहुत बहुत बधाई।” उन्होंने कहा कि इस सफलता से भारत चंद्र मिशन में सफलता हासिल करने वला दुनिया का चौथ देश बन गया है।

कांग्रेस पार्टी ने चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण के लिए बधाई दी और कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की टीम को इस सफलता के लिए बधाई दी। पार्टी ने कहा कि चंद्रयान-2 परियोजना को कांग्रेस सरकार ने 2008 में अनुमोदित किया था। इसक साथ ही पार्टी ने चंद्रयान का पूरा चित्र भी प्रकाशित किया है।

इसरो के अध्यक्ष डॉ. के. शिवन ने कहा कि चंद्रयान-2 की सफलता का श्रेय इसरो के वैज्ञानिकों तथा इससे जुड़ी टीम के पिछले डेढ़ साल से दिन-रात एक कर की गयी कड़ी मेहनत का परिणाम है।

अभिनव अजीत

वार्ता

More News
मोदी ने अमीरों के 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ कर गरीबों का हक मारा : राहुल

मोदी ने अमीरों के 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ कर गरीबों का हक मारा : राहुल

24 Apr 2024 | 1:41 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला करते हुए कहा है कि उन्होंने उद्योगपतियों का 16 लाख करोड रुपए का कर्ज़ माफ कर गरीबों का हक़ छीना है।

see more..
उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

24 Apr 2024 | 1:41 PM

नई दिल्ली, 24अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से पडे़ मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती 100 फीसदी तक बढ़ाने की याचिका पर बुधवार को चुनाव आयोग से कई स्पष्टीकरण देने के साथ ही यह भी बताने को कहा कि क्या माइक्रो कंट्रोलर एक बार प्रोग्राम करने योग्य है1

see more..
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

24 Apr 2024 | 11:29 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:-

see more..
image