Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खट्टर की ‘अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’ पर नर्सों को बधाई

खट्टर की ‘अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’ पर नर्सों को बधाई

चंडीगढ़, 12 मई(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ‘अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’ के अवसर पर मानवता की सेवा के नेक कार्य में लगी सभी नर्सों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

श्री खट्टर ने आज यहां जारी एक संदेश में कहा कि पूरी दुनिया में 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्मदिन ‘अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि नर्सिंग मानवता की सेवा से जुड़ा एक ऐसा पेशा है, जिसमें मरीज नर्स को सिस्टर कहकर पुकारते हैं और उनकी कर्तव्यपरायणता और चेहरे की मुस्कान से रोगियों को बीमारी से लड़ने में ताकत मिलती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने 1854 में हुए क्रीमियन युद्ध के दौरान दुश्मन देश के भी घायल सैनिकों की जो सेवा की थी वह विश्व इतिहास में एक मिसाल है। आज पूरा विश्व एक बार फिर कोरोना महामारी से जूझ रहा है। उन्होंने कहा कि मरीजों के उपचार में एक डॉक्टर की अहमियत के साथ नर्स की भूमिका भी महत्वपूर्ण होती है। संकट की इस घड़ी में हमारी नर्सों और अन्य पैरा-मेडिकल स्टॉफ ने कोरोना महामारी की लड़ाई में कोरोना योद्धा की जो भूमिका निभाई है, उनकी सेवाओं पर हमें नाज है।

रमेश1905वार्ता

image