Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कांग्रेस,आम आदमी पार्टी किसानों को कर रही गुमराह: कालिया

कांग्रेस,आम आदमी पार्टी किसानों को कर रही गुमराह: कालिया

अमृतसर, 02 जुलाई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष तथा पूर्व मंत्री मनोरंजन कालिया ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी केन्द्र सरकार द्वारा लाये गए तीन अध्यादेशों के बारे में किसानों को गुमराह कर रहे हैं।

श्री कालिया ने पत्रकारवार्ता में केंद्र द्वारा कृषि सम्बन्धी लाये गए तीनों अध्यादेशों को किसानों के हित में बताया और कहा कि इससे किसानों को उनकी उपज का सही दाम मिलेगा तथा उनकी आय बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पारित किये गए तीनों कानूनों में किसानों की फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में किसी भी तरह के बदलाव की कोई बात नहीं कही गई है।

श्री कालिया ने कहा कि स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट आने के बाद डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार 10 वर्ष तक सत्ता में रही लेकिन कांग्रेस ने इसे लागू नहीं किया। मोदी सरकार ने एमएसपी को लागत मूल्य से जोड़ कर स्वामीनाथन रिपोर्ट की महत्वपूर्ण सिफारिश को लागू किया है। उन्होंने कहा है कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने हाल ही में हुई पंजाब की वर्चुअल रैली में घोषणा की कि एमएसपी थी, है और रहेगी, इस संबंध में किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है।

पूर्व मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पांच जून 2020 को जारी किये गए तीन अध्यादेश किसानों की खुशहाली करने के लिए लाये गए हैं। इन अध्यादेशों के माध्यम से ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है, जिसमें किसान और व्यापारी को फसल को बेचने और खरीदने की पूरी आज़ादी हो, जिससे व्यापार के प्रतिस्पर्धी विकल्प के कारण किसानों को फसल की अच्छी कीमत मिल सके। उन्होंने कहा कि कृषि को बढ़ावा देने के लिए निजी बाजार, सीधी खरीद-फरोख्त, इलेक्ट्रॉनिक मार्केटिंग के लिए और पूरे प्रदेश में व्यापार करने के लिए एक लाइसेंस देने के वास्ते, कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने पंजाब एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट एक्ट 2017 में संशोधन किया जोकि केंद्र सरकार द्वारा जारी किये गए उपरोक्त अध्यादेशों के साथ मिलता-जुलता है।

श्री कालिया ने कहा कि एनडीए सरकार द्वारा जारी किये गए तीन अध्यादेशों का विरोध करने से कांग्रेस पार्टी द्वारा अपनाये गए दोहरे मापदण्डों को पूरी तरह बेनकाब करता है। श्री तोमर ने पहले ही दो बार यह बात स्पष्ट कर चुके हैं कि फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की नीति जारी रहेगी तो ऐसे में कांग्रेस पार्टी का वरोध करने का कोई औचित्य नहीं रह जाता।

ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image