Wednesday, Apr 17 2024 | Time 02:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कांग्रेस ने गांधी के नाम को अपनाया,लेकिन उनकी विचारधारा को नहीं: त्रिपाठी

कांग्रेस ने गांधी के नाम को अपनाया,लेकिन उनकी विचारधारा को नहीं: त्रिपाठी

देवरिया, 15 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद रमापति राम त्रिपाठी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि उनके नेताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम को अपनाया लेकिन उनकी विचारधारा को नहीं।

श्री त्रिपाठी आज यहां बखरा चौराहे पर महात्मा गांधी की150 जयन्ती वर्ष पर पद यात्रा की शुरुआत करते हुए लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई उस समय सभी ने तिरंगे के नीचे आकर गांधी जी के नेतृत्व में लड़ी थी।आजादी मिलने के बाद गांधी जी ने कहा था कि जिस उद्देश्य के लिये कांग्रेस बनी थी वो अब आजादी मिलने के साथ पूरा हो गया और कांग्रेस को अब खत्म कर देना चाहिये।

उन्होंने कहा कि लेकिन तत्कालीन कांग्रेसी नेताओं ने बड़ी चतुराई से गांधी के नाम को तो अपनाया लेकिन उनकी विचारधारा को नहीं अपनाया। गांधी जी के नाम पर देश में सबसे ज्यादा राज करने वाली कांग्रेस ने कूवल लूटने का काम किया। उन्होंने कहा कि 80 के दशक में विश्व में साम्यवाद,पूंजीवाद और देश में समाजवाद का प्रभाव बढ़ रहा था उसी समय अटल जी ने भाजपा की स्थापना की और पार्टी के काम के लिये पंच निष्ठाये बनायी थी। जिसमें एक था गांधीवादी समाजवाद। आज गांधी जी के विचारों पर ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वच्छ भारत स्वस्थ्य भारत,सिंगल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार,फिट इंडिया का अभियान चला रहे है।इस पद यात्रा से यह अभियान जनांदोलन का रूप ले लेगा।

सं त्यागी

वार्ता

image