Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:44 Hrs(IST)
image
भारत


केजरीवाल के खिलाफ कांग्रेस,भाजपा ने पत्ते नहीं खोले

केजरीवाल के खिलाफ कांग्रेस,भाजपा ने पत्ते नहीं खोले

नयी दिल्ली 18 जनवरी (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बाद शनिवार को कांग्रेस ने भी दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए 54 उम्मीदवाराें की पहली सूची जारी कर दी लेकिन दोनों ही पार्टियों ने नयी दिल्ली सीट पर मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल के खिलाफ अभी तक पत्ते नहीं खोले हैं।

कांग्रेस और भाजपा ने आप के वरिष्ठ नेता एवं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ पटपड़गंज सीट से अपने-अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है। श्री सिसोदिया के खिलाफ पटपड़गंज सीट से कांग्रेस ने लक्ष्मण रावत को उम्मीदवार बनाया है जबकि भाजपा ने रवि नेगी को उतारा है। श्री रावत पटपड़गंज के पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष रह चुके हैं।

कांग्रेस ने 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 54 उम्मीदवारों की पहली सूची शनिवार को जारी की जिसमें वरिष्ठ नेता कृष्णा तीरथ, राजेश लिलोतिया, हारून यूसुफ, डॉ नरेन्द्रनाथ तथा अरविंद सिंह लवली सहित कई प्रमुख नेता शामिल है। इन उम्मीदवारों में 10 महिलाएं शामिल हैं।

कांग्रेस चुनाव समिति के प्रमुख मुकुल वासनिक ने बताया कि पार्टी ने आप के टिकट पर विधानसभा की सदस्य रहीं फिर कांग्रेस में वापसी करने वाली अलका लांबा को चांदनी चौक से उम्मीदवार बनाया है।

दिवंगत प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पौत्र एवं इस बार विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं दिये जाने से नाराज होकर आप से पार्टी में शनिवार को शामिल हुए आदर्श शास्त्री को द्वारका सीट से प्रत्याशी बनाया है।

पार्टी ने नयी दिल्ली सीट से अभी उम्मीदवार घोषित नही किया है। इस सीट पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ रहे है।

पार्टी ने डॉ नरेश कुमार को मुंडका, कमल कांत को त्रिनगर तलविंदर सिंह मारवाह को जंगपुरा तथा अधिवक्ता शिवनो चोपड़ा को कालकाजी से टिकट दिया है।

श्री लिलोतिया को मंगोलपुरी सुरक्षित, यूसुफ को बल्लीमारान, कृष्णा तीरथ को पटेलनगर (सु) तथा लवली को गांधीनगर, नरेंद्रनाथ को शाहदरा, मतीन अहमद को सीलमपुरतथा अशोक कुमार वालिया को कृष्णानगर से उम्मीदवार बनाया गया है।

इससे पहले भाजपा ने 57 उम्मीदवारों की पहली सूची शुक्रवार शाम यहां जारी की और दावा किया कि उसके प्रत्याशी विजेताओं की टीम है जो दिल्ली की अगली सरकार बनाएगी। भाजपा ने पिछले चुनावों में आप के टिकट पर जीते और केजरीवाल सरकार में मंत्री रहे कपिल मिश्रा को मॉडल टाउन से मौका दिया गया है। पिछली बार वह करावलनगर से जीते थे। भाजपा की सूची में चार महिलाओं को टिकट दिया गया है।

दिल्ली विधानसभा का चुनाव आठ फरवरी को होना है जिसका परिणाम 11 फरवरी को आएगा।

संजय, प्रियंका

वार्ता

More News
कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू ने कांग्रेस पार्टी छोड़ने के कुछ घंटों बाद शनिवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये।

see more..
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image