Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बीटीपी बिगाड़ सकती है कांग्रेस एवं भाजपा का समीकरण

बीटीपी बिगाड़ सकती है कांग्रेस एवं भाजपा का समीकरण

उदयपुर 05 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के आदिवासी बहुल मेवाड़ एवं वागड़ क्षेत्र में लोकसभा चुनावों में पहली बार मैदान में उतरी भारतीय आदिवासी पार्टी (बीटीपी) कांग्रेस एवं भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) के समीकरण बिगाड़ सकती है।

उदयपुर एवं बांसवाड़ा-डूंगरपुर संसदीय सीट अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित है। बीटीपी ने बांसवाडा-डूंगरपुर सीट से कांतिलाल रोत एवं उदयपुर संसदीय सीट से बी एन छानवाल एवं जोधपुर से अमर सिंह कलूड़ा को चुनावी मैदान में उतारा है। बीटीपी राजस्थान की सियासत में गत विधानसभा चुनावों में उस समय अचानक सुर्खियों में आई जब पहली बार उसके दो विधायक निवार्चित होकर आये और करीब चार से पांच विधानसभा सीटों पर बीटीपी के प्रत्याशी दूसरे स्थान पर रहे। पिछले विधानसभा चुनाव में बीटीपी के सागवाड़ा से रामप्रसाद डिंड़ोर एवं चौरासी विधानसभा सीट से राजकुमार रोत विधायक चुने गये थे।

उधर कांग्रेस पार्टी ने उदयपुर लोकसभा सीट से पार्टी की केन्द्रीय कार्य समिति के सदस्य एवं पूर्व सांसद रघुवीरसिंह मीणा को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि भाजपा ने मौजूदा सांसद अर्जुनलाल मीणा पर फिर दावं खेला है। दोनों सलूम्बर तहसील के रहने वाले है तथा वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भी ये दोनों उम्मीदवार आमने सामने थे। बांसवाड़ा-डूंगरपुर संसदीय सीट से कांग्रेस ने तीन बार सांसद रहे पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ताराचंद भगोरा को फिर मौका दिया है, जिनका मुकाबला भाजपा के पूर्व राज्य सभा सदस्य एवं राज्य में मंत्री रहे कनक मल कटारा से होगा।

गौरतलब है कि बीटीपी दक्षिणी राजस्थान में जनजाति उपयोजना में आने वाले जिलों एवं इनसे सटे गुजरात एवं मध्यप्रदेश के जिलों को मिलाकर अलग आदिवासी राज्य बनाने की मांग काफी समय से करती रही है।

रामसिंह जोरा

वार्ता

More News
करीब एक महीने में 314 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामग्री जब्त

करीब एक महीने में 314 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामग्री जब्त

28 Mar 2024 | 8:58 PM

जयपुर, 25 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में अलग-अलग एनफोर्समेंट एजेंसियों ने गत एक मार्च से अब तक लगभग 314 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाओं, शराब, कीमती धातुओं, मुफ्त बांटी जाने वाली वस्तुओं और अवैध नकद राशि सहित अन्य अवैध सामग्री जब्त की गई है।

see more..
image