Friday, Apr 19 2024 | Time 20:47 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के चारों उपचुनावों के लिए कांग्रेस प्रत्याशी घोषित

मध्यप्रदेश के चारों उपचुनावों के लिए कांग्रेस प्रत्याशी घोषित

भोपाल, 05 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के खंडवा संसदीय उपचुनाव में श्री राजनारायण सिंह पुरनी और रैगांव (अजा) तथा जोबट (अजजा) विधानसभा उपचुनाव में क्रमश: श्रीमती कल्पना वर्मा और श्री महेश पटेल को कांग्रेस ने आज अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया।

केंद्रीय नेतृत्व के अनुमोदन के बाद तीनों के नाम घोषित किए गए। पृथ्वीपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने तीन दिन पहले पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के पुत्र नितेंद्र सिंह राठौर को प्रत्याशी घोषित किया है।

खंडवा प्रत्याशी राजनारायण सिंह पुरनी, पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के नजदीकी माने जाते हैं। वे एक से अधिक बार विधायक रह चुके हैं, लेकिन लोकसभा का चुनाव पहली बार लड़ रहे हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने श्री पुरनी की उम्मीदवारी घोषित होते ही उन्हें ट्वीट के जरिए बधाई दी। खंडवा से दो दिन पहले श्री यादव ने निजी कारणों से उपचुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की थी।

सतना जिले की रैगांव (अजा) सीट से कांग्रेस ने इस बार फिर श्रीमती कल्पना वर्मा पर दाव खेला है। वे वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा रिपीट भाजपा के जुगुलकिशोर बागरी से पराजित हुयी थीं। वे 2013 का विधानसभा चुनाव भी रैगांव से कांग्रेस के टिकट पर लड़ी थीं, लेकिन उन्हें उस समय भी पराजय झेलना पड़ी थी।

आदिवासी बहुल अलीराजपुर जिले की जोबट (अजजा) सीट से कांग्रेस ने अलीराजपुर जिला कांग्रेस अध्यक्ष महेश पटेल को उपचुनाव में उतारा है। वे इस अंचल के दबंग आदिवासी नेता माने जाते हैं और उनके भाई मुकेश पटेल अलीराजपुर से कांग्रेस विधायक हैं।

वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में जोबट से कांग्रेस की श्रीमती कलावती भूरिया विजयी हुयीं थीं, जबकि निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर से वरिष्ठ नेता बृजेंद्र सिंह राठौर ने कांग्रेस का परचम लहराया था। रैगांव में भाजपा के पूर्व मंत्री जुगुलकिशोर बागरी विजयी हुए थे। खंडवा संसदीय सीट पर 2019 में हुए आम चुनाव में भाजपा के वरिष्ठ नेता नंदकुमार सिंह चौहान ने विजय दर्ज करायी थी।

प्रशांत

वार्ता

More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image