Saturday, Feb 27 2021 | Time 08:26 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 28 फरवरी)
  • तीन दिनों की शांति के बाद आज फिर पेट्रोल 24 पैसे प्रति लीटर और डीजल 17 पैसे प्रति लीटर हुआ महंगा
  • वेनेजुएला ने की सीरिया में अमेरिका के हवाई हमले की निंदा
  • अमेरिका सऊदी अरब के लिए नीति में करेगा महत्वपूर्ण परिवर्तनः बिडेन
  • स्विट्जरलैंड में कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगाने के बाद 16 की मौत
  • दो साल बाद मेक्सिको से 25 शरणार्थियों ने अमेरिका की सीमा में किया प्रवेश
  • अमेरिका में विशेषज्ञों की टीम ने जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को दी मंजूरी
  • खशोग्गी हत्याः अमेरिका ने सऊदी अरब के 76 नागरिकों को कर सकता प्रतिबंधित
  • ममता ने चुनाव आयोग के निर्णय पर दागे सवाल
  • 'राज्य सरकार को आरक्षण के मुद्दे पर अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए'
  • '10 राज्यों-दो यूटी से ओडिशा आने वालों के लिए 7 दिन आइसोलेशन आवश्यक'
भारत


कांग्रेस समिति की कृषि कानून खत्म करने तथा राष्ट्रीय सुरक्षा पर जेपीसी गठन की मांग

कांग्रेस समिति की कृषि कानून खत्म करने तथा राष्ट्रीय सुरक्षा पर जेपीसी गठन की मांग

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारक संस्था कार्य समिति ने सरकार से किसान आंदोलन खत्म करने के लिए कृषि संबंधी तीनों कानून खत्म करने, बालाकोट हवाई हमले की सूचना लीक होने की घटना की संसद की संयुक्त समिति से जांच कराने तथा देश के गरीब तथा कमजोर वर्ग के लोगों को निश्चित समय के भीरत निशुल्क कोविड टीका लगाने की मांग की है।

कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल तथा संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कार्य समिति की बैठक के बाद शुक्रवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कार्य समिति में तीन प्रस्ताव पारित किए हैं और कहा है कि किसानों के हित में सरकार को तत्काल कृषि विरोधी तीनों कानून वापस लेने चाहिए और दिल्ली की सीमाओं पर दो माह से चल रहे किसान आंदोलन को खत्म करना चाहिए।

समिति ने बालाकोट हवाई हमले की जानकारी लीक होने पर गहरी चिंता जताई और कहा कि इस संवेदनशील सूचना के लीक होने से राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ हुआ है और इस पूरे प्रकरण की संसद की संयुक्त समिति(जेपीसी) से एक निश्चित समय सीमा के भीतर जांच करायी जानी चाहिए और दोषियों को कड़ी सजा दी जानी चाहिए। समिति ने इस पूरे प्रकरण पर सरकार की चुप्पी को हैरान करने वाला बताया और कहा कि देश को खतरे में डालने की इस साजिश से हर स्थिति में पर्दा उठना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कार्य समिति ने दो महीने से दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसानों के आंदोलन को खत्म करने के लिए कृषि विरोधी तीनों कानूनों को वापस नहीं लेने पर गहरी निराशा जताई और कहा कि सरकार की किसान आंदोलन से जुड़े किसानों को थकाने एवं भटकाने की कोशिश करना तथा आंदोलनकारी किसानों पर आंतकवादी होने का आरोप लगाना निंदनीय है।

श्री वेणुगोपाल ने कहा कि देश का अन्नदाता तीनों कृषि कानूनों को खत्म करने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहा है और इस दौरान कई किसान शहीद भी हो चुके हैं लेकिन सरकार असंवेदनशील तथा गूंगी-बहरी बनी हुई है और उनकी बात मानने को तैयार नहीं है। किसानों के साथ वार्ता के 11 दौर हो चुके हैं और बातचीत का रास्ता निकालने के बहाने उनको थकाया जा रहा है। कार्य समिति ने कहा कि सरकार को किसानों को गुमराह नहीं करना चाहिए और उनकी मांग स्वीकार करके तीनों कृषि विरोधी कानून खत्म करने चाहिए।

अभिनव आशा

जारी वार्ता

More News
रविदास जयंती पर कोविंद ने दी शुभकामनाएं

रविदास जयंती पर कोविंद ने दी शुभकामनाएं

26 Feb 2021 | 10:59 PM

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरु रविदास जयंती के पावन अवसर पर देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है।

see more..
शिक्षा नीति भारत को विश्‍व की ज्ञान राजधानी बनाएगी : पीयूष

शिक्षा नीति भारत को विश्‍व की ज्ञान राजधानी बनाएगी : पीयूष

26 Feb 2021 | 10:52 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय वाणिज्‍य तथा उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति में नवाचार, उद्यमशीलता और कौशल विकास पर बल दिया गया है।

see more..
दिल्ली में कोरोना सक्रिय मामले 1230 के पार

दिल्ली में कोरोना सक्रिय मामले 1230 के पार

26 Feb 2021 | 8:27 PM

नयी दिल्ली 26 फरवरी (वार्ता) राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान नये मामलों की तुलना में स्वस्थ मरीजों की संख्या में गिरावट होने के कारण सक्रिय मामले बढ़कर 1,230 के पार पहुंच गये।

see more..
जनवरी  में कोर उत्पादन 0.1 प्रतिशत बढ़ा

जनवरी में कोर उत्पादन 0.1 प्रतिशत बढ़ा

26 Feb 2021 | 8:21 PM

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) देश में जनवरी 2021 के दौरान आठ प्रमुख उद्योग क्षेत्रों के औद्योगिक उत्पादन की दर 0.1 प्रतिशत दर्ज की गयी।

see more..
तमिलनाडु, केरल की दो लोक सभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा

तमिलनाडु, केरल की दो लोक सभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा

26 Feb 2021 | 8:13 PM

नयी दिल्ली, 26 फरवरी (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु और केरल की दो लोक सभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान किया है।

see more..
image