Tuesday, Jun 18 2024 | Time 04:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कांग्रेस ने लाहौल-स्पीति व बड़सर में घोषित किए उम्मीदवार

कांग्रेस ने लाहौल-स्पीति व बड़सर में घोषित किए उम्मीदवार

शिमला, 06 मई (वार्ता) कांग्रेस ने लंबे इंतजार के बाद लाहौल-स्पीति और बड़सर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। लाहौल-स्पीति से अनुराधा राणा और बड़सर से सुभाष चंद को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर रविवार रात उम्मीदवारों की सूची जारी हुई है।

कांग्रेस ने दोनों सीटों पर उम्मीदवारों के चयन में पार्टी के जमीनी कार्यकर्ताओं को प्रमुखता दी है। दोनों उम्मीदवार कांग्रेस से ग्रास रूट से जुड़े हैं। अनुराधा राणा वर्तमान में लाहौल-स्पीति जिला परिषद की अध्यक्ष हैं। वहीं सुभाष चंद भी जिला परिषद सदस्य रह चुके हैं और वर्तमान में जिला कांग्रेस के कोषाध्यक्ष हैं।

लाहौल-स्पीति में कांग्रेस की अनुराधा राणा का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के रवि ठाकुर से होगा। इसी तरह बड़सर में कांग्रेस के सुभाष चंद की टक्कर भाजपा के इंद्रद्रत लखनपाल से होगी। रवि ठाकुर और इंदद्रत लखनपाल 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव जीत कर विधायक बने थे। कांग्रेस की ओर से अब धर्मशाला सीट पर उम्मीदवार घोषित किया जाना बाकी है।

दूसरी तरफ भाजपा सभी छह सीटों पर अपने उम्मीदवार पहले ही घोषित कर चुकी है। भाजपा ने जहां बगावत करने वाले कांग्रेस के छह पूर्व विधायकों को टिकट दिया है। वहीं कांग्रेस ने सुजानपुर और गगरेट सीटों पर भाजपा से जुड़े रहे नेताओं पर दांव खेला है। बता दें कि कांग्रेस के छह विधायकों को अयोग्य ठहराने के बाद सूबे की छह सीटों बड़सर, लाहौल स्पीति, धर्मशाला, गगरेट, कुटलैहड़ और सुजानपुर में उपचुनाव हो रहे हैं।

प्रदेश में पहली जून को होने वाले लोकसभा चुनाव और विधानसभा उप चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। ऐसे में दोनों प्रमुख दलों भाजपा व कांग्रेस के नेता लगातार चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। मतदान में अब एक महीने से भी कम समय रह गया है। निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव को लेकर सात मई को अधिसूचना जारी की जाएगी और इसी दिन से नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू होगी जो 14 मई तक चलेगी। अगले दिन 15 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी जबकि इच्छुक उम्मीदवार 17 मई तक नाम वापस ले सकेंगे।

सं.संजय

वार्ता

image