Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कांग्रेस ने कृषि विधेयकों के खिलाफ आंदोलन की घोषणा की

कांग्रेस ने कृषि विधेयकों के खिलाफ आंदोलन की घोषणा की

भोपाल, 23 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने केंद्र सरकार की ओर से हाल में पारित कृषि संबंधी दो विधेयकों का विरोध करते हुए आज कहा कि इनके खिलाफ राज्य में कल से चरणबद्ध आंदोलन शुरू किया जाएगा।

श्री पटवारी ने यहां पत्रकार वार्ता में कहा कि चरणबद्ध आंदोलन कल से प्रारंभ होकर सभी 52 जिलों में 10 अक्टूबर तक किया जाएगा। आंदोलन के तहत प्रदर्शन कर प्रशासन को ज्ञापन सौंपे जाएंगे। उन्होंने कहा कि ये दोनों विधेयक किसान विरोधी हैं और इन्हें वापस लिए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही राष्ट्रपति से अनुरोध किया जाएगा कि वे इन विधेयकों पर हस्ताक्षर नहीं करें।

श्री पटवारी ने मध्यप्रदेश सरकार के भी किसान विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल विधानसभा में स्वीकार कर चुके हैं कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान जय किसान कृषि ऋण माफी योजना के तहत 26 लाख से अधिक किसानों के कर्ज माफ हुए हैं। इसके बावजूद सरकार में जिम्मेदार पदों पर बैठे व्यक्ति लगातार कह रहे हैं कि किसानों के कर्ज माफ नहीं हुए हैं। उनका आरोप है कि सत्तारूढ़ दल इस मामले में भ्रम फैला रही है।

केंद्र सरकार की ओर से संसद में हाल ही में कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020 तथा कृषक (सशक्तिकरण व संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020 पेश किए गए, जिन्हें संसद ने पारित कर दिया है। इन विधेयकों का कांग्रेस विरोध कर रही है।

प्रशांत

वार्ता

image