Thursday, Apr 18 2024 | Time 06:35 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने हिंसा को लेकर साहा से की मुलाकात की

कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने हिंसा को लेकर साहा से की मुलाकात की

अगरतला 27 जून (वार्ता) लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी के नेतृत्व में कांग्रेस के तीन सदस्यीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डा. माणिक साहा से मुलाकात कर भारतीय जनता पार्टी के उन कथित बदमाशों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जिन्होंने यहां कांग्रेस भवन और पार्टी प्रदेश अध्यक्ष विरजीत सिन्हा पर हमला किया था।

श्री चौधरी ने मुख्यमंत्री के साथ हुई बैठक पर संतोष व्यक्त किया और मीडिया से कहा,“डॉ साहा ने हमें आश्वासन दिया है कि उनकी सरकार राज्य में राजनीतिक हिंसा को समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। साथ ही हमारे स्थानीय नेताओं से अनुरोध किया है कि वे किसी भी तात्कालिक मामले में उनके साथ संपर्क में रहें।”

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के कथित बदमाशों ने कांग्रेस मुख्यालय और कांग्रेस अध्यक्ष पर हमला करते हुए अब तक कम से कम 15 पार्टी कार्यकर्ताओं पर हमला किया है। जहां उपचुनाव नहीं हुए वैसे विभिन्न जिलों में पांच कांग्रेस कार्यालयों और पार्टी के कई कार्यकर्ताओं की दुकानों एवं घरों में भी हमले किये गये थे। उन्होंने पिछले 24 घंटों में तोड़फोड़ की और आग लगा दी, जो पूरी तरह से राज्य में अराजकता का संकेत है।

श्री चौधरी ने कहा,“हमने मुख्यमंत्री से अपराधों में शामिल सभी दोषियों को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग की। सरकार को घायल कांग्रेस कार्यकर्ताओं के इलाज का ध्यान रखने और पीड़ितों को उचित मुआवजा देने की मांग की

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री इस बात को लेकर स्पष्ट हैं कि मुख्यमंत्री किसी भी पार्टी के नेता नहीं हो सकते हैं, बल्कि वह त्रिपुरा के प्रत्येक लोगों के प्रतिनिधि हैं और उनकी सरकार को कांग्रेस नेताओं पर किए गए हमलों की श्रृंखला की निष्पक्ष जांच करनी होगी। साथ ही उन्हें उम्मीद है कि कांग्रेस अध्यक्ष सिन्हा और उपचुनाव जीतने वाले कांग्रेस उम्मीदवार सुदीप रॉयबर्मन सहित कार्यकर्ताओं पर हमला करने वाले अपराधियों को सजा सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने चेतावनी दी कि जब तक हिंसा बंद नहीं होगी और विपक्ष को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उचित स्थान नहीं मिलेगा कांग्रेस चुप नहीं बैठेगी। उन्होंने कहा, “त्रिपुरा के लोगों ने उपचुनाव में अपनी पसंद का प्रदर्शन किया है जहां कांग्रेस ने एक सीट जीती है। केंद्रीय भाजपा नेता सत्ता में बने रहने के लिए नासमझ कार्यकर्ताओं और उपद्रवियों को लामबंद कर रहे हैं तथा त्रिपुरा की बदनामी कर रहे हैं।”

श्री चौधरी लोकसभा के उपनेता गौरव गोगोई और सांसद डॉ नसीर हुसैन के साथ यहां पहुंचे। मुख्यमंत्री से मिलने से पहले उन्होंने अपने घायल कार्यकर्ताओं और नेताओं को देखने के लिए अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं एक निजी अस्पताल का दौरा किया।

इससे पहले कांग्रेस ने एक बयान में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से माफी मांगने और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इस बात की जांच कराने की मांग की कि त्रिपुरा में हुए उपचुनाव में उसके अधिकतम सीटें जीतने के बाद भी ये हमले क्यों हुए। बयान में कहा गया है कि यदि राज्य सरकार कानून-व्यवस्था को संभालने में असमर्थ है तो राष्ट्रपति शासन लागू करना आवश्यक होगा।

इस बीच, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी ने आरोप लगाया कि पिछले 51 महीनों से राज्य में व्याप्त स्थिति के संदर्भ में चार विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के परिणाम अपेक्षित नहीं थे। उन्होंने कहा कि भाजपा के कथित गुंडों ने राज्य भर में कई पार्टी कार्यालयों पर हमला किया है और उनके 12 कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट भी की है।

संजय, सोनिया

वार्ता

image