Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:47 Hrs(IST)
image
भारत


तीन तलाक पर वोट बैंक की राजनीति कर रही है कांग्रेस : प्रसाद

तीन तलाक पर वोट बैंक की राजनीति कर रही है कांग्रेस : प्रसाद

नयी दिल्ली 19 सितम्बर (वार्ता) विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को विपक्षी दल कांग्रेस पर तीन तलाक को लेकर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाते हुये कहा कि वह राज्यसभा में इससे जुड़े विधेयक को पारित कराने पर सहयोग नहीं कर रही है और इस कारण सरकार को तीन तलाक को गैर-कानूनी बनाने के लिए अध्यादेश का सहारा लेना पड़ा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की आज यहाँ हुई बैठक में तीन तलाक को गैर-कानूनी बनाने संबंधी अध्यादेश को मंजूरी दी गयी। श्री प्रसाद ने संवाददाताओं को इसकी जानकारी देने के क्रम में कहा “हमने कांग्रेस को (तीन तलाक पर) साथ लेने की बहुत कोशिश की। मैं स्वयं (संसदीय कार्यमंत्री) श्री अनंत कुमार के साथ राज्यसभा में कांग्रेस के नेता और उपनेता से मिला। पहले तो श्री गुलाम नबी जी ने कहा कि उनके पास समय नहीं है, बाद में वह मामले को टालते रहे। वोट बैंक के दबाव में कांग्रेस ने राज्यसभा में तीन तलाक विधेयक का समर्थन नहीं किया।”

उन्होंने “पूरी जिम्मेदारी के साथ” आरोप लगाया कि सोनिया गाँधी जैसी वरिष्ठ नेत्री के नेतृत्व के बावजूद कांग्रेस महिलाओं के प्रति इस अत्याचार पर खामोश है। उन्होंने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की अध्यक्ष श्रीमती गाँधी से अगले संसद सत्र में राज्यसभा में तीन तलाक संबंधी मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक का समर्थन करने की अपील की।

श्री प्रसाद ने कहा “सोनिया जी, यह अध्यादेश देश हित में है, नारी को इंसाफ दिलाने के लिए है। वोट बैंक से उठकर, नारी हित में आप इसका समर्थन करें।” उन्होंने तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी तथा बहुजन समाजवादी पार्टी प्रमुख मायावती से भी विधयेक के समर्थन की अपील की।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि जनवरी 2017 से 13 सितम्बर 2018 तक देश में तीन तलाक के कुल 430 मामले सरकार के संज्ञान में आये हैं। इनमें सबसे ज्यादा 246 मामले उत्तर प्रदेश के हैं। इस दौरान मध्य प्रदेश में तीन तलाक के 37, झारखंड में 35, महाराष्ट्र में 27, बिहार में 19, असम में 11, तेलंगाना में 10, जम्मू-कश्मीर में सात, गुजरात और हरियाणा में चार-चार तथा छत्तीसगढ़ और दिल्ली में एक-एक मामला सामने आया है।

उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल का आज का फैसला नारी न्याय, नारी गरिमा और नारी समानता के लिए है, हालाँकि अध्यादेश जम्मू-कश्मीर में लागू नहीं होगा। दुनिया के 22 मुस्लिम देशों में तीन तलाक पहले की प्रतिबंधित है। भारत जैसे धर्म निरपेक्ष देश में इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि इस मामले पर राज्यसभा में कांग्रेस की भूमिका से सभी परिचित हैं। वह सहयोग नहीं कर रही।

More News
संविधान बदलने और वोट का अधिकार छीनने के लिए मोदी मांग रहे 400 सीटें : आप

संविधान बदलने और वोट का अधिकार छीनने के लिए मोदी मांग रहे 400 सीटें : आप

18 Apr 2024 | 3:45 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर के लिखे संविधान और जनता को मिले वोट के अधिकार को छीनने के लिए भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 400 सीटें मांग रहे हैं।

see more..
चुनाव आयोग ईवीएम-वीवीपैट संबंधी आशंकाएं दूर करे-उच्चतम न्यायालय

चुनाव आयोग ईवीएम-वीवीपैट संबंधी आशंकाएं दूर करे-उच्चतम न्यायालय

18 Apr 2024 | 3:38 PM

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से पड़े मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) की पर्चियों के 100 फीसदी मिलान (गिनती) या फिर मतपत्रों से चुनाव कराने की पुरानी व्यवस्था लागू करने की मांग वाली याचिका पर गुरुवार को चुनाव आयोग से वर्तमान व्यवस्था में उम्मीदवारों के प्रतिनिधि के शामिल होने, छेड़छाड़ रोकने सहित तमाम चुनावी प्रक्रियाओं और कार्यप्रणालियों से संबंधित तमाम आशंकाओं को दूर करने को कहा।

see more..
कांग्रेस कार्यकर्ता हैं पार्टी की रीढ़ : राहुल

कांग्रेस कार्यकर्ता हैं पार्टी की रीढ़ : राहुल

18 Apr 2024 | 3:28 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाते हुए आज एक वीडियो जारी किया और कहा की कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ़ तथा कांग्रेस का असली डीएनए हैं।

see more..
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की अधिसूचना जारी

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की अधिसूचना जारी

18 Apr 2024 | 3:23 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए गुरूवार को अधिसूचना जारी कर दी।

see more..
मुर्शिदाबाद में राम नवमी यात्रा पर हमले की एनआईए से हो जांच : विहिप

मुर्शिदाबाद में राम नवमी यात्रा पर हमले की एनआईए से हो जांच : विहिप

18 Apr 2024 | 2:28 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में रामनवमी के पावन अवसर पर निकल रही शोभायात्रा पर जिहादियों के द्वारा किये गए प्राण घातक हमले को एक आतंकवादी घटना बताया है तथा उसकी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से जांच कराने की मांग की है।

see more..
image