Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जनता को गुमराह कर रही है कांग्रेस :भाजपा

जनता को गुमराह कर रही है कांग्रेस :भाजपा

लखनऊ 01 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आरोप लगाया है कि देश की अर्थव्यवस्था के नाम पर कांग्रेस और उसके सहयोगी जनता के बीच भ्रम के हालात पैदा करने के कुत्सित प्रयास कर रहे हैं।

पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने रविवार को कहा कि भारत विकास के ऐतिहासिक पथ पर है। विशेषकर भारत की अर्थव्यवस्था की विकास दर और देश के लोगों का जीवन स्तर बेहतर बनाने की दिशा में असाधारण कार्य हो रहे हैं। इसके बावजूद देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद और जनता को कंगाल करने वाली कांग्रेस और उसके सहयोगी दल भ्रम फैला रहे हैं। देश की अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही है, लेकिन विपक्षी दल तिमाही के आंकड़ों को लेकर जनता को गुमराह कर रहे हैं।

उन्होने कहा कि नवंबर में देश के वस्तु एवं सेवा कर संग्रह राजस्व 1,03,492 करोड़ रुपये का रहा, जिसमें सीजीएसटी 19,592 करोड़ रुपये का, एसजीएसटी 27,144 करोड़ रुपये का, आईजीएसटी 49,028 करोड़ रुपये और सेस 7,727 करोड़ रुपये का रहा। नवंबर में नियमित निपटान के बाद केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा अर्जित कुल राजस्व सीजीएसटी के लिए 44,742 करोड़ रुपये और एसजीएसटी के लिए 44,576 करोड़ रुपये है। नवम्बर घरेलू लेनदेन पर जीएसटी संग्रह में 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो वर्ष के दौरान सर्वाधिक रही। यह दर्शाता है कि देश में उद्योग-धंधे व व्यापार फल-फूल रहे हैं और देश तेजी से आगे बढ़ रहा है।

श्रीवास्तव ने कहा कि अर्थव्यवस्था की विकास दर की माप सालाना देखी जानी चाहिए। मौसमी व तात्कालिक परिस्थितियों के कारण अर्थव्यवस्था प्रभावित होती है। यही कारण है कि तीसरी तिमाही में विकास दर 5 प्रतिशत पहुंचने को लेकर हायतौबा मचाने की आवश्यकता नहीं है। अर्थशास्त्रियों का कहना है कि अर्थव्यवस्था लगातार किसी तिमाही में सिकुड़ सकती है, लेकिन फिर वित्तीय साल की अगली तिमाहियों में रिकवर कर लेती है, जिससे पूरे वर्ष के लिए विकास दर में वृद्धि होती है। नीति आयोग का कहना है कि दुनिया की सभी अर्थव्यवस्थाओं में सुस्ती आई है। आज के भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत हैं।

प्रदीप

वार्ता

image