Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कांग्रेस जनता को कर रही है गुमराह: डाॅ. निशंक

कांग्रेस जनता को कर रही है गुमराह: डाॅ. निशंक

नैनीताल, 05 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर रविवार को केन्द्र और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तरफ से मोर्चा केन्द्रीय मंत्री डाॅ. रमेश पोखरियाल निशंक ने संभाला और कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने पहले धर्म के आधार पर देश का विभाजन किया और अब अत्याचार का शिकार हो रहे अल्पसंख्यक हिन्दुओं को भारत की नागरिकता देने पर देश को दिग्भ्रमित कर अशांति की आग में झोंक रही है।

डाॅ. निशंक आज कुमाऊं के गढ़ हल्द्वानी के दौरे पर आये हैं। उन्होंने पहले हल्द्वानी में कार्यकर्ताओं एवं संगठन के लोगों से मुलाकात की और सीएए को लेकर उनका हौसला बढ़ाया। इसके बाद भाजपा के कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि वर्ष 1947 से लेकर आज तक सभी सरकारों ने विदेशों में प्रताड़ित हो रहे अल्पसंख्यक हिन्दुओं को नागरिकता देने का काम किया है। श्रीमती इंदिरा गांधी से लेकर श्री अटल बिहारी वाजपेयी एवं राजीव गांधी की सरकार ने अल्पसंख्यकों को नागरिकता दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने उसी परिपाटी को आगे बढ़ाया है। उन्होंने कांग्रेस से सवाल किया कि क्या ऐसे प्रताड़ित लोगों को नागरिकता नहीं देनी चाहिए।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश के विभाजन के दौरान 1950 में नेहरू एवं लियाकत समझौता हुआ था। इस समझौते के तहत दोनों देशों में अल्पसंख्यक हितों की रक्षा करने का प्रावधान किया गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान ने इस समझौते को शुरू से ही ठेंगा दिखा दिया और पाकिस्तान को इस्लामिक देश घोषित कर दिया। इसका परिणाम यह हुआ कि पाकिस्तान में 22 से 23 प्रतिशत हिन्दू वर्ष 2011 में लगभग तीन प्रतिशत रह गये। उन्होंने सीएए का विरोध कर रहे विपक्षी दलों से पूछा कि वे कभी इसकी गहराई में गये। उन्होंने आगे कहा कि दिग्गज कांग्रेसी नेता भी पाकिस्तान, बंगलादेश और अफगानिस्तान से प्रताड़ित होकर आये अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने के पक्षधर रहे हैं।

उन्होंने सीएए को मानव कल्याण के लिये बनाया गया कानून बताया। उन्होंने आरोप लगाया कि दरअसल विपक्षी दल विरोध के लिये सीएए कानून का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने साफ साफ कहा कि विपक्षी दल प्रधानमंत्री मोदी एवं देश के विकास तथा प्रगति से भौचक्के हैं। उन्होंने कहा कि आज भारत का मान अंतर्राष्ट्रीय पटल पर बढ़ा है। आज कोई भी वैश्विक निर्णय भारत की सहभागिता के बिना संभव नहीं है।

केन्द्र सरकार देश को ज्ञान, विज्ञान व प्रौद्योगिकी के माध्मय से विश्व का नंबर वन देश बनाना चाहती है। देश ज्ञान के बल पर फिर से विश्व गुरू बनेगा। यही नहीं केन्द्र सरकार ने देश में ऐतिहासिक निर्णय लिये हैं। जो कि कांग्रेस विगत 70 सालों में नहीं कर पायी, मोदी सरकार ने पांच साल में कर दिखाये। आज देश एक निशान एक विधान पर आगे बढ़ रहा है। श्रेष्ठ भारत एवं समद्ध भारत के अलावा एक भारत की कल्पना साकार हो रही है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी की सफलता से विपक्षी दल बौखला गये हैं और उन्हें कुछ सूझ नहीं रहा है।

उन्होंने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि सीएए का विरोध करने वाले एक खास किस्म के लोग हैं जो देश का विकास नहीं होना देना चाहते हैं। मुसलमान भाइयों को गुमराह कर देश में विद्वेष पैदा करना चाहते हैं। अब जनता समझने लगी है। कांग्रेस को याद दिलाया कि जब पाकिस्तान के पहले कानून मंत्री मंडल ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार का विरोध किया तो अत्याचार के चलते पाकिस्तान के कानून मंत्री को खुद देश छोड़ना पड़ा था और भारत में शरण लेनी पड़ी थी। इसलिये सीएए मानव कल्याण का कानून है। किसी का विरोधी नहीं।

रवीन्द्र, उप्रेती

वार्ता

More News
पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

23 Apr 2024 | 9:37 PM

रायगंज/मालदा 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी मुल्क के घुसपैठिए बेरोकटोक पश्चिम बंगाल में आ रहे हैं और यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आयी, तो वह बंगलादेश से होने वाले घुसपैठ रोक लगा देगी।

see more..
विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

23 Apr 2024 | 9:28 PM

ऋषिकेश, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) चतुर्थ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

see more..
विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

23 Apr 2024 | 9:21 PM

विशाखापत्तनम, 23 अप्रैल (वार्ता) आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि भाग्य का शहर विशाखापत्तनम, प्रदेश का भाग्य बनेगा और बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों से प्रतिस्पर्धा करेगा।

see more..
image