Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महिला सशक्तिकरण की पर्याय है कांग्रेस : लल्लू

महिला सशक्तिकरण की पर्याय है कांग्रेस : लल्लू

लखनऊ 07 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने शनिवार को दावा किया कि उनकी पार्टी देश में ऐसा इकलौता दल है जिसने महिला सशक्तिकरण की दिशा में पारदर्शिता के साथ अभूतपूर्व काम किया।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर श्री लल्लू ने शनिवार को कहा कि महिलाएं सामाजिक, शैक्षिक, कला, संस्कृति, आर्थिक क्षेत्र सहित राजनीतिक क्षेत्र में उत्तरोत्तर उत्कृष्ट योगदान दे रही हैं और प्रदेश का गौरव बढ़ा रही हैं। कांग्रेस ने सदैव महिलाओं को अग्रिम पंक्ति में रखा है।

उन्होने कहा कि आयरन लेडी के नाम से विश्वविख्यात भारत रत्न इन्दिरा गांधी एक मात्र देश की महिला प्रधानमंत्री बनीं जिन्हें विश्व की प्रतिष्ठित मैगजीत ‘टाइम’ में सदी की 100 प्रभावशाली महिलाओं में शुमार किया गया है जो हमारे देश के लिए गर्व की बात है।

श्री लल्लू ने कहा कि कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में पहली राज्यपाल श्रीमती सरोजनी नायडू को बनाया था। आजादी के बाद से महिलाओं के सशक्तीकरण करने के लिये पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी ने पंचायती राज अधिनियम के द्वारा महिलाओं को पंचायतों एवं स्थानीय निकायों में महिलाओं की राजनैतिक भागीदारी सुनिश्चित किया था। इतना ही नहीं महिलाओं के अवैध व्यापार रोकथाम एक्ट 1956, दहेज निवारण अधिनियम 1961, मातृत्व लाभ योजना 1961, गर्भावस्था के दौरान उन्हें चिकित्सीय अवकाश अधिनियम 1971, समान कार्य के लिए समान वेतन अधिनियम 1976, सती प्रथा रोकथाम अधिनियम 1987, बाल विवाह रोकथाम अधिनियम 2006 आदि तमाम अधिनियम बनाकर महिलाओं को हर क्षेत्र में सशक्त बनाने के लिये कारगर कदम उठाया है।

पिछले कई वर्षों से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जी ने संसद में महिलाओं के आरक्षण के लिए आवाज उठा रही है और पत्र लिखकर महिला आरक्षण विधयक को पारित करने की मांग कर चुकी हैं।

उन्होने कहा कि राज्य की मौजूदा योगी सरकार को महिलाओं की सुरक्षा को लेकर संजीदगी से प्रयास करने की जरूरत है। प्रदेश सरकार को महिला सुरक्षा और महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए तत्काल ठोस कदम उठाना चाहिये।

प्रदीप

वार्ता

More News
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

25 Apr 2024 | 7:08 PM

देवरिया,25 अप्रैल(वार्ता) उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने गुरूवार को कांग्रेस नीति इंडिया समूह पर निशाना साधते हुये कहा कि भगवान राम को काल्पनिक बताने वाले अज्ञानी लोगों को भारत की पुरातन संस्कृति के बारे में कुछ नहीं पता है।

see more..
image