Friday, Apr 19 2024 | Time 23:40 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गांव-गरीब को पहचानने में कांग्रेस पीछे रह गई : नड्डा

गांव-गरीब को पहचानने में कांग्रेस पीछे रह गई : नड्डा

पटना 30 जुलाई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज की संकल्पना को धरातल पर उतारने के लिए गांव-गरीब की पहचान करने में कांग्रेस की सोच काफी पीछे रह गई ।

श्री नड्डा ने शनिवार को यहां पार्टी की ओर से आयोजित ग्राम संसद का उद्घाटन करने के बाद कहा कि ग्राम स्वराज की जो संकल्पना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की थी उससे कांग्रेस काफी पीछे रह गई। उसको वैचारिक पृष्ठभूमि पर अमलीजामा पहनाते हुए एक रूप देने का काम भारतीय जनसंघ और भाजपा के नेताओं ने किया है।

भाजपा अध्यक्ष ने सवालिया लहजे में कहा कि कांग्रेस ने कभी कोऑपरेटिव फार्मिंग की बात की, कभी कलेक्टिव फार्मिंग की बात की लेकिन किसान, गांव, गरीब की अन्तरात्मा को पहचानने के विषय में उनकी सोच कहीं न कहीं पीछे रह गई। कांग्रेस ग्राम स्वराज की कल्पना को साकार करने में असफल रही। उन्होंने कहा, “मैं गौरव के साथ कह सकता हूं कि हमारी विचारधारा की उत्पत्ति श्यामा प्रसाद मुखर्जी के एक मजबूत देश, मजबूत राष्ट्र की कल्पना को लेकर हुई तो उसे वैचारिक पृष्ठभूमि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के एकात्म मानववाद से मिली।”

उपाध्याय सूरज

जारी (वार्ता)

image