Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:26 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


कांग्रेसी नेता हर्षवर्धन पाटिल भाजपा में शामिल

कांग्रेसी नेता  हर्षवर्धन पाटिल भाजपा में शामिल

मुंबई 11 सितंबर (वार्ता) महाराष्ट्र में कांग्रेस के कद्दावर नेता हर्षवर्धन पाटिल बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये। कांग्रेस के लिए यह लगातार तीसरा बड़ा झटका है।

पूर्व मंत्री श्री पाटिल मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस और भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल की उपस्थिति में आज पार्टी में शामिल हो गये।

उल्लेखनीय है कि पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस में शामिल बाॅलीवुड अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने मंगलवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने पार्टी के टिकट पर उत्तरी मुंबई सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें भाजपा के गोपाल शेट्टी से हार का सामना करना पड़ा था।

उर्मिला मातोंडकर ने इस्तीफे के बारे में जारी एक बयान में पार्टी से इस्तीफा देने की घोषणा करते हुए कहा, “ मैंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। मेरे मन में पहली बार इस्तीफा देने का ख्याल उस समय आया था जब मेरे 16 मई को लिखे गए पत्र पर तत्कालीन मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने कोई कार्रवाई नहीं की और इस पत्र में लिखी गोपनीय बातों को मीडिया में लीक कर दिया गया। यह मेरे साथ एक छल था।”

दरअसल इस पत्र में उन्होंने लोकसभा चुनाव में मिली हार के कारणों और स्थानीय कांग्रेसी नेताओं की ओर से सहयोग नहीं किए जाने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि पत्र में जिन लोगों का जिक्र किया गया था उन्हें उनके कृत्यों के लिए जवाबदेह ठहराने के बजाए पुरस्कार स्वरूप नए पद दे दिए गए।

उर्मिला मातोंडकर के बाद अब महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह ने भी मंगलवार को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया।

श्री सिंह ने कहा कि उन्होंने अभी तक किसी और पार्टी में शामिल होने का फैसला नहीं किया है।

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि वह अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के फैसले का विरोध करने के कांग्रेस के रुख से सहमत नहीं हैं और वह अपना राजनीतिक रुख ‘उचित समय’ पर स्पष्ट करेंगे।

श्री सिंह ने कहा कि वह भाजपा में शामिल नहीं हो रहे हैं। श्री सिंह मुंबई कांग्रेस प्रमुख के रूप में कार्य कर चुके हैं और 15 वर्षों तक कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के गठबंधव वाली सरकार में मंत्री भी रहे।

आशा, रवि

वार्ता

image