Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कांग्रेस ने जन आकांक्षाओं को ध्यान में रखकर बनाया घोषणा पत्र-तिवाड़ी

कांग्रेस ने जन आकांक्षाओं को ध्यान में रखकर बनाया घोषणा पत्र-तिवाड़ी

जयपुर, 10 अप्रैल (वार्ता) हाल में कांग्रेस में शामिल हुए राजस्थान के पूर्व मंत्री घनश्याम तिवाड़ी ने कहा है कि कांगेस का घोषणा पत्र एक व्यक्ति के मन की बात नहीं है बल्कि यह देश के करोड़ों लोगों की आकांक्षाओं की पूर्ति करने वाला है।



श्री तिवाड़ी ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि यह घोषणा पत्र हवाई नहीं है बल्कि इसे पिछले वर्ष अक्टूबर से इस वर्ष फरवरी तक सोशल मीडिया, कार्यकर्ताओं और अन्य परम्परागत साधनों और अर्थशास्त्रियों से व्यापक चर्चा के बाद तैयार किया गया है। इससे अर्थव्यवस्था पर गलत असर नहीं पड़ेगा। अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो घोषणापत्र के अनुसार जिम्मेदारी लेते हुए एक वर्ष में क्या किया और क्या नहीं, यह सब जनता के सामने रखा जायेगा।

        उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश की 20 प्रतिशत गरीब जनता के लिये न्यूनतम आय योजना लागू करने का वादा किया है। वर्तमान में देश की कुल सम्पदा का 75 प्रतिशत भाग 10 प्रतिशत लोगों के हाथों में हैं। इनमें भी 50 प्रतिशत सम्पदा का मालिकाना हक शून्य दशलमव एक प्रतिशत लोगों के पास ही है। देश की आधी आबादी मात्र ढाई प्रतिशत सम्पदा पर गुजारा करती है। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले पांच वर्षों में यह आर्थिक असमानता तेजी से बढ़ी है।

       श्री तिवाड़ी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा हर वर्ष 60 हजार करोड़ रुपये उद्योगपतियों का माफ किया जाता है, हम गरीबों को 72 हजार करोड़ रुपये मुहैया करायेंगे जिससे वे इज्जत से गुजर बसर कर सकें। किसानों के रिण अभी आपराधिक श्रेणी में आते हैं, इसके तहत वे कर्ज नहीं चुका पाते तो उन पर आपराधिक कार्रवाई की जाती है, जबकि उद्योगों के रिण दीवानी में आते हैं। वे सत्ता में आये तो किसानों के कर्ज को दीवानी में बदला जायेगा।

       उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर देश में रोजगार क्रांति लाई जायेगी। केंद्र में खाली पदों को भरा जायेगा। राज्यों में भी रिक्त 20 लाख पद खाली हैं, इन्हें भी भरा जायेगा। दस लाख सेवा मित्र भर्ती किये जायेंगे। निजी क्षेत्र में छोटे व्यापारियों को बढ़ावा देने के लिये तीन साल तक कोई लाइसेंस नहीं लेना पड़ेगा। उद्योग सेवा मंत्रालय का गठन किया जायेगा। मौजूदा जीएसटी कानून को बदलकर जीसटी2 लागू किया जायेगा। पंचायत और नगर पालिकाओं को भी जीसएटी में हिस्सा दिया जायेगा। महिलाओं को सेवा में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा। जीडीपी का छह प्रतिशत शिक्षा और स्वास्थ्य पर व्यय किया जायेगा।

More News
द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

25 Apr 2024 | 11:22 AM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में द्वितीय चरण वाले 13 लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक फेसिलिटेशन सेंटर्स पर अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं।

see more..
image