Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:54 Hrs(IST)
image
राज्य


कांग्रेस ने डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती पर उनको याद कर नमन किया

कांग्रेस ने डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती पर उनको याद कर नमन किया

देहरादून, 03 दिसंबर (वार्ता) उत्तराखंड कांग्रेेस प्रदेश कार्यालय में कांग्रेस कार्यकताओं ने मंगलवार को देश के प्रथम राष्ट्रपति एवं भारत रत्न डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती के अवसर पर उन्हें याद कर नमन किया।

कांग्रेसजनों ने प्रदेश कांग्रेस समिति कार्यालय राजीव भवन में पूर्व राष्ट्रपति के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया। सादा जीवन उच्च विचार के प्रतीक डाॅ. प्रसाद ने छात्र जीवन में ही अपनी विद्यता एवं प्रतिभा का परिचय देते हुए कई कीर्तिमान स्थापित किये थे।

पूर्व राष्ट्रपति को शिक्षकों का आदर्श बताते हुए कहा कि उन्होंने अपने जीवन की शुरूआत एक अध्यापक के रूप में करते हुए 35 वर्षों तक अध्यापन का सफलतम कार्य किया तथा स्वतंत्र भारत के प्रथम राष्ट्रपति बनने तक का सफर तय किया।

उन्होंने अपनी अंतिम सांस तक सच्चे गांधी वादी के रूप में गांधी जी के बताये मार्ग पर चलने का प्रयास किया। डाॅ. प्रसाद ने संविधान निर्माण सभा के अध्यक्ष के रूप में जिस संयम, अनुशासन और ज्ञान से भारतीय संविधान निर्माण को सहज बनाया वह अपने आप में बेमिसाल है।

उन्होंने केन्द्रीय मंत्रिमण्डल में स्वास्थ्य और कृषि मंत्री के रूप में अपनी अहम भूमिका का निर्वहन किया था। हमें उनके बताये हुए रास्ते पर चल कर एक शक्तिशाली भारत के निर्माण के उनके सपने को साकार करने के लिए सदैव प्रयास करना है यहीं उन्हें हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना, महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा, मुख्य समन्वयक राजेन्द्र शाह, महामंत्री सुरेन्द्र रांगड़, नागेश रतूड़ी, अनुराधा तिवारी, राजेन्द्र जोशी, महेश चैहान, साधना, मंजू आदि कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

सं. उप्रेती

वार्ता

More News
छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया

25 Apr 2024 | 10:47 AM

दंतेवाड़ा 24 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में सक्रिय 18 नक्सलियों ने 'लोन वर्राटू अभियान' के तहत पुलिस अधीक्षक के समक्ष आत्मसमर्पण किया है।

see more..
ममता ने गडकरी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

ममता ने गडकरी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

25 Apr 2024 | 10:44 AM

कोलकाता, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता नितिन गडकरी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। श्री गडकरी महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार के दौरान मंच पर बेहोश होकर गिर गए थे।

see more..
मोदी, आरएसएस संविधान, लोकतंत्र को नष्ट करने की कर रहे हैं कोशिश-राहुल

मोदी, आरएसएस संविधान, लोकतंत्र को नष्ट करने की कर रहे हैं कोशिश-राहुल

25 Apr 2024 | 10:41 AM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर संविधान और लोकतंत्र को नष्ट करने का प्रयास करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इसके विपरीत, इंडिया गठबंधन "लोकतंत्र और संविधान की रक्षा" कर रहा है।

see more..
image