Friday, Apr 19 2024 | Time 15:10 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विधानसभा चुनाव के लिये कांग्रेस की पहली सूची जल्द

विधानसभा चुनाव के लिये कांग्रेस की पहली सूची जल्द

लखनऊ 30 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिये कमर कस चुकी कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जल्द जारी करेगी।

पार्टी सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की अध्यक्षता में गुरूवार को इलेक्शन कमेटी की बैठक में इस आशय के संकेत दिये गये। श्रीमती वाड्रा ने इस दौरान सुनकर समाज, बंजारा, राजभर और निषाद समाज के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

उन्होने कहा कि पार्टी ‘प्रशिक्षण से पराक्रम’ कार्यक्रम के तहत प्रदेश के शहरी व ग्रामीण प्रत्येक कांग्रेसियों को वैचारिक रूप से सशक्त व सांगठनिक स्तर पर प्रशिक्षित करके ‘अभय कांग्रेस संगठन’ निर्माण की विजय सेना तैयार करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

पार्टी प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने बताया कि श्रीमती गांधी का मकसद कांग्रेस संगठन को त्याग, करुणा, क्षमता, नीति और समाज की आखिरी उम्मीद, अर्थात इन पांच प्रमुख कसौटियों पर खरा उतरना होगा। प्रत्येक कांग्रेसजनों को समाज की नैतिक जिम्मेदारी उठाने के लिए अपने आप को नैतिक आधार पर भी परिपक्व करना होगा। उनका मानना है कि कांग्रेस सदैव से ही संवेदनशील, सकारात्मक और रचनात्मक दिशा में समाज के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रही है। नफरत और बंटवारे की जो राजनीति पिछले तीन दशकों से उत्तर प्रदेश में गैर कांग्रेसी दलों की हावी रहीं, उससे प्रदेश का संस्कृति विकास और प्रदेश की राजनीति का भी मूल चरित्र विकृत हुआ और सामाजिक आर्थिक विकास के हर मानक पर पिछड़ गया।

उन्होने कहा कि इसलिए प्रशिक्षण शिविरों के माध्यम से कांग्रेसजनों को राजनैतिक रूप से परिपक्व करने के साथ ही उसे अब ‘अभय कांग्रेसी’ के तौर पर नैतिक रूप से भी शसक्त करना होगा। तभी आरएसएस, भाजपा, सपा और बसपा जैसी विघटनकारी सोच, नफरत और बटवारें की राजनीति की दमदार काट के रूप में उत्तर प्रदेश कांग्रेस संगठन को अब ‘अभय कांग्रेस संगठन’ और प्रत्येक कांग्रेस कार्यकर्ता को ‘अभय कांग्रेस के मजबूत सिपाही’ के तौर पर समाज में नई उर्जा और दिशा देने के लिए तैयार करना होगा।

श्रीमती गांधी प्रशिक्षण शिविर में शामिल हो रहे एक-एक कार्यकर्ता का प्रपत्रों सहित भौतिक सत्यापन करवाने के साथ अपने कम्प्यूटर में उसका डिजिटल रिकॉर्ड तैयार करवा रही हैं। श्रीमती गांधी चाहतीं है की कांग्रेस कार्यकर्ता समाज के हर जुल्म और ज्यादती के खिलाफ खड़े होने वाला सशक्त अभय कार्यकर्ता होना चाहिए। उसका मकसद केवल राजनीति मात्र सत्ता के लिए न होकर सामाजिक सेवा और जनमानस के प्रति सत्कार की सोच के साथ समाजिक उत्थान की होनी चाहिए। कांग्रेस कार्यकर्ता को वोट की राजनीति करने के साथ ही समाज के दबे कुचले तबके और महिलाओं, बच्चों एवं युवा पीढ़ी के प्रति संवेदनशीलता का भाव रखने वाला होना चाहिए।

कांग्रेस प्रवक्ता ने बताया कि श्रीमती गांधी का मकसद आगामी विधानसभा चुनाव से पहले-पहले सांगठनिक और वैचारिक तौर पर मजबूत अभय कांग्रेस खड़ी करनी है जो आर एस एस और बीजेपी की तानाशाही रणनीति और विघटनकारी कुटिल चालों को मुंहतोड़ जबाव दे सके। कांग्रेसजनों को अपने आचार व्यवहार में और सोच के दायरे में व्यापक स्तर पर सुधार लाते हुए त्याग, करुणा, समता, नीति के साथ ही लोगों के बीच आखिरी उम्मीद के तौर पर अर्थात जनविश्वास हासिल करने वाले नेता के रूप में अपनी इमेज को उभारना होगा।

प्रदीप

वार्ता

image